सेंसेक्स 82 अंक मजबूत, विप्रो का स्टॉक 5 फीसदी टूटा

0
4

नई दिल्ली। मजबूत ग्लोबल संकेतों के बीच स्टॉक मार्केट एक रेंज में ट्रेड कर रहा है। सेंसेक्स 82 अंकों की तेजी के साथ 34586 पर ट्रेड कर रहा है। वहीं निफ्टी में महज 7 अंकों की तेजी है। एफएमसीजी और आईटी स्टॉक्स बढ़त के
साथ मार्केट की तेजी को सपोर्ट कर रहे हैं।

वहीं पीएसयू बैंक और रियल्टी इंडेक्स में बिकवाली से मार्केट पर प्रेशर बढ़ा रहे हैं। वहीं एक दिन पहले कमजोर नतीजों और खराब गाइडैंस जारी किए जाने के बाद के बाद देश की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो का स्टॉक लगभग 5 फीसदी गिरकर खुला।

विप्रो का स्टॉक 5 फीसदी टूटा
खराब नतीजों और स्थिर गाइडैंस के बाद विप्रो में खासी बिकवाली देखी गई और स्टॉक लगभग 5 फीसदी गिरकर 274 रुपए पर खुला। हालांकि बाद में गिरावट घटकर लगभग 3 फीसदी रह गई। बुधवार को कंपनी ने जनवरी-मार्च क्वार्टर के नतीजे जारी किए, जिसमें उसका प्रॉफिट लगभग 7 फीसदी घटकर 1,800 करोड़ रुपए रह गया। वहीं कंपनी ने अगले क्वार्टर के लिए स्थिर गाइडैंस दिया। इसका विप्रो के स्टॉक पर खासा असर दिखा।

इन वजहों से मार्केट में तेजी
-एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक्सपायरी के चलते मार्केट में शॉर्ट कवरिंग की वजह से तेजी से देखने को मिल रही है।
-डॉमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स द्वारा लगातार खरीददारी और एशियाई बाजारों से मिले-जुले संकेतों के चलते मजबूती बनी हुई है।
-टीसीएस, इंडसइंड बैंक, टीसीएस, एचयूएल, इन्फोसिस जैसे ब्लूचिप स्टॉक्स में 2 फीसदी तक की तेजी देखने को मिल रही है। इससे मार्केट को सपोर्ट मिल रहा है।

इन स्टॉक्स में सबसे ज्यादा गिरावट
भारतीय इन्फ्राटेल, विप्रो, एचपीसीएल, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल आदि स्टॉक्स में 2 से 3 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल रही है।

एशियाई मार्केट्स की मिली-जुली शुरुआत
इससे पहले अमेरिकी मार्केट के बीते 6 ट्रेडिंग सेशन में पहली बार सीमित तेजी के साथ बंद होने के बाद एशियाई मार्केट्स की मिली-जुली शुरुआत हुई।जापान के निक्की, कोरिया के स्ट्रेट और कोस्पी में लगभग 0.50 फीसदी की तेजी के साथ शुरुआत हुई। वहीं ऑस्ट्रेलिया का एएसएक्स 200 लगभग फ्लैट रहा।