कोटा में दिगम्बर जैन संतों का 7 मार्च को होगा अद्भुत मिलन

0
21

कोटा । शहर के कुन्हाड़ी स्थित रिद्धि सिद्वी नगर में 7 मार्च को दिगम्बर जैन संतों का ऐतिहासिक मिलन होगा। इसी के साथ जैन समाज ने महावीर जयंती को भव्य रूप में मनाने के लिए तैयरियां शुरू कर दी है।

श्री सकल दिगम्बर जैन समाज समिति की यहां आरोग्य नगर के जैन जन उपयोगी भवन में आयोजित आम सभा में समिति के अध्यक्ष अजय बाकलीवाल एवं महामंत्री विनोद टोरड़ी ने बताया कि 7 मार्च को सुबह 8 बजे से आचार्य विराग सागर महाराज एवं उनके साथ के 45 साधु -साध्वियों के संघ का तलवण्डी में आचार्य शशांक सागर एवं आर्यिका विकम्या माता  के संतों का भव्य मिलन एक्जोटिका गार्डन में बनाये भव्य पांडाल में होगा।

29 मार्च को महावीर जयंती
इस अवसर पर कोटा एवं आसपास के जैन समाज के लोग बड़ी संख्या में संतों की अगवानी करेंगे। बैठक में कार्याघ्यक्ष जेके जैन ने बताया कि 29 मार्च को महावीर जयंती भव्य रूप में मनाई जाएगी। इसके लिए 28 एवं 29 मार्च को दो दिन समाज के लोग विभिन्न आयोजन करेंगे।

सकल समाज के साथ विभिन्न सोशल ग्रुप, महिला मंडल,युवा प्रकोष्ठ के तत्वाधान में 28 मार्च को भव्य पथ संचलन मल्टीपरपज स्कूल गुमानपुरा से एवं सायंकाल सांस्कृतिक संध्या होगी। इसी दिन चिकित्सालयों में फल वितरण एवं अपना घर योजना में विमंदितों के बीच परोपकार के कार्य किए जाऐंगे।

कार्याघ्यक्ष विमल कुमार नांता ने बताया कि 29 मार्च को सुबह रामुपरा से भव्य शोभा यात्रा में श्रीजी का रथ, विभिन्न मंदिरों की झांकियों के साथ निकाली जाएगी। जिसमें सुमधुर घोष, घोड़ा ,ऊंट गाडियां तथा महिलाएं व पुरूष वर्ग पराम्परागत वेषभूषा में उपस्थित रहेंगे।

जुलूस मल्टीपरपज स्कूल गुमानपुरा में पहुंचेगा जहां पर आचार्य विराग सागर , शशांक सागर  तथा आर्यिका विकम्या माता के प्रवचन होंगे। कार्यक्रम में संभाग के विभिन्न स्थानों पर विराजित संतों को भी आमंत्रित किया जाएगा एवं समाज श्रेष्ठियों का सम्मान होगा।  महावीर जयंती महोत्सव के लिए राजनेताओं एवं प्रशासनिक अधिकारियों का सहयोग प्राप्त हो रहा है।