किराड़ क्षत्रिय महासभा का महा अधिवेशन आज, शिवराज, वसुंधरा आएंगी

0
18

कोटा। अखिल भारतीय किराड़ क्षत्रिय महासभा का 11वां राष्ट्रीय महाअधिवेशन रविवार को खड़े गणेश जी स्थित धरणीधर गार्डन में प्रातः 10 बजे से आयोजित किया जाएगा।

महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवाजी पटेल ने शनिवार को धरणीधर गार्डन में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि महा अधिवेशन का उद्घाटन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे करेंगे। सीएम राजे प्रातः 11 बजे शिवराज सिंह चैहान को एयरपोर्ट पर रिसीव करने के बाद दोनों साथ में ही कार्यक्रम में पहुंचेंगे।

महाअधिवेशन आयोजन समिति का संयोजक महासभा के प्रदेश अध्यक्ष एवं कोटा नगर विकास न्यास के चैयरमेन रामकुमार मेहता को बनाया गया है। वहीं, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम मेहता को स्वागताध्यक्ष नियुक्त किया गया है। अधिवेशन में समाज के विकास एवं संगठनात्मक मुद्दों पर विचार विमर्श किया जाएगा।

इस दौरान स्मारिका का विमोचन करने के साथ ही समाजसेवियों और प्रतिभाओं का सम्मान भी किया जाएगा। अधिवेशन के द्वितीय सत्र में नए राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा तथा नई महासभा का गठन भी किया जाएगा। चुनावों के लिए भोपाल के एडवोकेट सरोज वर्मा को चुनाव संयोजक नियुक्त किया गया है।

कार्यक्रम संयोजक मेहता ने बताया कि समारोह के लिए मुख्य आयोजन स्थल धरणीधर गार्डन के अलावा भोजन के लिए निकट ही डेढ बीघा क्षैत्र में विशाल पाण्डाल लगाया गया है। वहीं पार्किंग के लिए रामचरण सर्किल पर व्यवस्था की गई है तथा आवास के लिए शहर के सभी सरकारी गेस्ट हाउस के अलावा होटल और सामुदायिक भवनों में करीबन 3 हजार लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है।

राष्ट्रीय महामंत्री एवं नगर निगम भोपाल के अध्यक्ष सुरजीत सिंह चौहान तथा राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रदीप चौहान ने बताया कि अधिवेशन में  मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ, महाराष्ट्र, हरियाणा से बड़ी संख्या में समाज बंधु उपस्थित होंगे। महासभा की जिला इकाईयों के द्वारा लगातार चल रहे जनसम्पर्क के दौरान समाजबंधुओं को पीले चावल बांटे गए हैं। वहीं, हाड़ौती के विभिन्न गांवों से लाने के लिए बसों की भी व्यवस्था की गई है।

स्मारिका में झलकेगा किराड़ों का इतिहास
प्रदेश प्रवक्ता आशीष मेहता तथा स्मारिका संयोजक केएल सुजानिया ने बताया कि अधिवेशन के दौरान स्मारिका का विमोचन भी किया जाएगा। स्मारिका में बाड़मेर स्थित ‘किराड़ू’ के मंदिर और महलों को दर्शाया गया है।

‘‘किराडू राज महोत्सव’’ के नाम से प्रकाशित इस स्मारिका में किराड़ समाज की उत्पत्ति, गौरवशाली इतिहास, राजस्थान मंे किराड़ों का योगदान, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की शौर्यगाथा, समाजसेवियों के जीवनवृत्त, प्रबुद्धजनों के लेख प्रकाशित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 2015 के बरेली अधिवेशन में समाज का आईएएस बनाकर उसका साक्षात्कार प्रकाशित करने का तय किया था। स्मारिका में पहली महिला आईएएस अंकिता धाकरे का साक्षात्कार प्रकाशित किया है।

कैरियर काउंसलिंग समिति का गठन
राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवाजी पटेल की अध्यक्षता में शनिवार को कार्यसमिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें कैरियर काउंसलिंग समिति, भूमि भवन समिति का गठन, छात्रवृत्ति अनुदान समिति का गठन किया गया है। अध्यक्ष शिवाजी पटेल ने कहा कि इन समितियों को आगामी महासभा भी सुचारू रखेगी, इसका अनुरोध किया जाएगा।

वहीं समाज के युवाओं को खेती के अलावा उद्योगों की ओर अग्रसर करने के लिए प्रेरित करने का प्रयास किया जा रहा है। महिलाओें को महासभा में 25 प्रतिशत आरक्षण देने के साथ ही सामूहिक विवाह सम्मेलनों को महिलाओं के माध्यम से कराने पर जोर दिया जा रहा है।