पेट्रोल-डीजल से वैट घटाने वाला गुजरात पहला राज्य 

0
34

गुजरात में फ्यूल पर वैट में 4 पर्सेंट की कमी, पेट्रोल ₹2.93 और डीजल ₹2.72 तक नीचे, महाराष्ट्र में भी पेट्रोल-डीजल के दाम 2 से 3 रुपये प्रति लीटर तक घट सकते हैं।

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल से वैट घटाने वाला गुजरात पहला राज्य बन गया है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बीते बुधवार को ही कहा था कि सरकार पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर घटाएगी और आज उन्होंने वैट कटौती का ऐलान कर दिया। इस मौके पर सीएम रुपाणी ने कहा कि वह फ्यूल पर लगनेवाले वैट में 4 पर्सेंट की कमी कर रहे हैं।

नए वैट दर से गुजरात में पेट्रोल 2.93 रुपये जबकि डीजल 2.72 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा।महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने पर विचार कर रहे हैं। ऐसा हुआ तो महाराष्ट्र में भी पेट्रोल-डीजल के दाम 2 से 3 रुपये प्रति लीटर तक घट सकते हैं।

दरअसल, केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 2 रुपये कम करते हुए राज्यों से अपील की थी कि वे तेल उत्पादों से वैट घटाएं जिससे पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम हो सकें। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसका ऐलान करते हुए कहा था, ‘हमने एक्साइज ड्यूटी कम कर दी है। अब राज्यों की बारी है कि वे पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स से वैट कम से कम 5 प्रतिशत कम करें।’

केंद्र की इस अपील पर गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने तो सकारात्मक प्रतिक्रिया दी, लेकिन कई राज्यों ने यह कहते हुए इसे नकार दिया कि उनके यहां वैट की दर पहले से ही बहुत कम है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने तो उलटा केंद्र सरकार को ही सलाह दे दी। सोमवार को इस मुद्दे पर गेंद केंद्र सरकार के पाले में डालते हुए नीतीश ने केंद्र से पेट्रोलियम प्रॉडक्ट पर बेस प्राइस कम करने को कहा।