एसबीआई इंश्योरेंस आईपीओ दूसरे दिन हुआ 58 फीसद सब्सक्राइब

0
14

नई दिल्ली । प्रमुख बीमा कंपनी एसबीआइ लाइफ का आइपीओ दूसरे दिन करीब 58 फीसद सब्सक्राइब हो गया है। यह जानकारी स्टॉक एक्सचेंज के डेटा से मिली है। गुरुवार शाम 5 बजे तक संस्थागत निवेशकों और रिटेल निवेशकों का हिस्सा क्रमश: 1.58 गुना और 0.37 गुना सब्सक्राइब हो गया था।

आइसीआइसीआइ प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के बाद यह दूसरी बीमा कंपनी होगी, जो शेयर बाजार में सूचीबद्ध (लिस्टेड) होगी। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) की इस सहयोगी कंपनी ने पब्लिक इश्यू के लिए 685-700 रुपये प्रति शेयर का मूल्य दायरा तय किया है।

कंपनी इससे 8,400 करोड़ रुपये तक जुटा सकती है। इस इश्यू के तहत प्रमोटरों की तरफ से 12 करोड़ शेयरों की बिक्री की जाएगी। इस आईपीओ में कर्मचारियों को 68 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा। आईपीओ के जरिए कंपनी का 12 फीसदी हिस्सा ही बिक्री के लिए रखा जाएगा।

एसबीआई लाइफ के आईपीओ के विवरण पुस्तिका के मुताबिक कंपनी के प्रमोटर्स 10-10 रुपए अंकित मूल्य के 12 करोड़ शेयर तक बिक्री के लिये रखेंगे। बीमा कंपनी के आईपीओ में स्टेट बैंक आठ फीसद और बीएनपी परिबास चार फीसद हिस्सेदारी बेचेगी।

यह बीमा कंपनी एसबीआइ (70 फीसद शेयर) और बीएनपी (26 फीसद हिस्सेदारी) का संयुक्त उद्यम है। एसबीआई की एसबीआई लाइफ में 70.10 फीसद की और बीएनपीपीसी में 26 फीसद हिस्सेदारी है।