Wholesale inflation: लगातार सातवें महीने थोक महंगाई दर शून्य से नीचे

168

नई दिल्ली। Wholesale inflation: लगातार सातवें महीने थोक महंगाई दर शून्य से नीचे रहा है। थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति अक्टूबर में (-) 0.52% रही। सरकार की तरफ से आंकड़े आज यानी 14 नवंबर को जारी किए गए हैं। बता दें, सितंबर के महीने में WPI (-) 0.26 रहा। वहीं, एक साल पहले अक्टूबर 2022 में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 8.67 प्रतिशत थी।

अक्टूबर में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर घटकर 2.53 प्रतिशत पर आ गई। सितंबर में यह 3.35 प्रतिशत थी। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को कहा, ”अक्टूबर 2023 में मुद्रास्फीति की शून्य से नीचे रही। इसकी मुख्य वजह पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में रसायनों और रासायनिक उत्पादों, बिजली, कपड़ा, बुनियादी धातुओं, खाद्य उत्पादों, कागज और कागज उत्पादों आदि की कीमतों में गिरावट रही।”

ईंधन व बिजली खंड की महंगाई अक्टूबर में शून्य से 2.47 प्रतिशत नीचे रही, जो सितंबर में शून्य से 3.35 नीचे थी। विनिर्मित उत्पादों की मुद्रास्फीति अक्टूबर में शून्य से 1.13 प्रतिशत नीचे रही। सितंबर में शून्य से 1.34 प्रतिशत नीचे थी। राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ) की ओर से पिछले सप्ताह जारी आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में खुदरा मुद्रास्फीति सालाना आधार पर घटकर पांच महीनों के निचले स्तर 4.87 प्रतिशत पर आ गई।