Whatsapp Chat: वॉट्सऐप अब फ्री नहीं; देने होंगे पैसे, जानिए क्यों

66

नई दिल्ली। वॉट्सऐप की तरफ से साफ कर दिया गया है कि वो ज्यादा दिन तक फ्री सर्विस ऑफर नहीं कर सकती है। वॉट्सऐप की मानें, तो उसे कमाई करने के लिए साधन तलाशने हैं। इसके लिए वॉट्सऐप विज्ञापन दिखाने का काम कर सकता है। मतलब साफ है कि कंपनी फिलहाल सब्सक्रिप्शन का बोझ नहीं डालने जा रही है, लेकिन अगर आपको वॉट्सऐप चलाना हैं, तो आपको विज्ञापन देखना होगा। हालांकि यह विज्ञापन आपकी चैट के अंदर नहीं दिखेंगे।

ऐसे फिलहाल आपके लिए चिंता का बात नहीं है, लेकिन इतना जरूर है कि आने वाले दिनों में वॉट्सऐप की तरफ से सब्सक्रिप्शन ऑफर पेश किया जा सकता है। यह ऑफर खासतौर पर उन यूजर्स के लिए होगा, जो बिना विज्ञापन वॉट्सऐप चलाना पसंद करते हैं। वैसे भारत में विज्ञापन सर्विस को कब लॉन्च किया जाएगा। इसकी जानकारी नहीं है। लेकिन इसकी शुरूआती यूएस और कनाड़ा से हो सकती है।

WhatsApp के हेड कैथकार्ट ने साफ कर दिया है कि WhatsApp की ओर से ऐप में विज्ञापन दिखाया जाएगा। लेकिन उन्होंने कहा कि विज्ञापन को मेन इनबॉक्स चैट में नहीं दिखाया जाएगा। रिपोर्ट की मानें, तो विज्ञापन को ऐप के दो सेक्शन में दिखाया जाएगा, लेकिन यह दोनों कौन से सेक्शन होंगे, फिलहाल इसकी जानकारी मौजूद नहीं है। इसके पहले सितंबर में कैथ ने वॉट्सऐप में विज्ञापन दिखाए जाने वाली खबरों को खारिज कर दिया था।

ऐसे दिखेंगे विज्ञापन
अगर वॉट्सऐप के नए फीचर की बात करें, तो यह इंस्टाग्राम स्टोरीज और फेसबुक स्टोरीज की तरह होगा। मतलब जिस तरह इंस्टाग्राम स्टोरीज और फेसबुक स्टोरीज में एड दिखते हैं, ठीक उसी तरह WhatsApp में भी विज्ञापन दिखेंगे।