WhatsApp मेसेज अब गूगल पर सर्च कर सकेंगे, आ रहा नया फीचर

1086

नई दिल्ली। आज के दौर में भ्रामक जानकारी और अफवाहें सभी के लिए चिंता का सबब बन रही हैं। वॉट्सऐप पर फॉरवर्ड मेसेज भी अफवाहों का एक जरिया बन गए हैं। वॉट्सऐप लगातार फॉरवर्ड किए जाने वाले मेसेज पर कंट्रोल करने की कोशिश में है। अब इंस्टेट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स को रिसीव होने वाले किसी मेसेज की ऑथेंटिसिटी चेक करने का कंट्रोल मिलेगा।

वॉट्सऐप से जुड़ी अपडेट रखने वाले ट्विटर हैंडल WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप प्लैटफॉर्म पर एक फीचर की टेस्टिंग की जा रही है। इस फीचर के जरिए यूजर्स गूगल पर मेसेज सर्च कर पाएंगे। कहा जा रहा है कि यह फीचर बार-बार भेजे जाने वाले फॉरवर्ड मेसेज के लिए उपलब्ध होगा।

इस तरह के मेसेज के सामने उसी तरह एक सर्च आइकन दिखेगा जैसा कि स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है। इस आइकन पर टैप करने एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा, जिसमें लिखा होगा, ‘क्या आप इसे वेब पर सर्च करना चाहेंगे? ऐसा करने से मेसेज गूगल पर अपलोड हो जाएगा।’

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब इस तरह का कोई फीचर वॉट्सऐप में देखा गया हो। पिछले साल मार्च में भी वॉट्सऐप पर इस तरह का एक फीचर देखा गया था जिससे यूजर्स भेजी या रिसीव होने वाली किसी इमेज को वेब पर सर्च कर सकते थे।

इमेज का सोर्स ऐक्सिस करने के लिए यूजर्स की चैट विंडो में ‘Search Image’ नाम का एक अलग टैब खुल जाता था। अगर किसी यूजर्स को कोई इमेज वॉट्सऐप चैट पर मिलती है और वह सर्च इमेज ऑप्शन पर क्लिक करे तो वॉट्सऐप, गूगल ब्राउजर पर जाकर रिजल्ट ओपन कर देगा। यह फीचर पिछले साल ऐंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.19.73 में देखा गया था। लेकिन अभी तक इसे ऑफिशली रोलआउट नहीं किया गया है।