UPI से अक्टूबर में 1 अरब ट्रांजैक्शन, अब विदेशों में भी कर पाएंगे पेमेंट

1131

नई दिल्ली। मोदी सरकार के डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ाने के अभियान को अक्टूबर महीने में जबरदस्त सफलता मिली है। यह महीना फेस्टिव सीजन की शुरुआत को लेकर जाना जाता है। इस बार इस महीने में धनतेरस से लेकर दिवाली तक के त्योहार थे। अक्टूबर महीने में अब तक यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए एक अरब ट्रांजैक्शन हुए हैं।

यह इस बात को दर्शाता है कि लोगों ने फेस्टिव सीजन के दौरान खरीद में डिजिटल पेमेंट करने को तवज्जो दिया। तीन साल पहले यूपीआई को लॉन्च किया गया था और अब डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए यूपीआई सबसे तेजी से बढ़ने वाला सिस्टम बन गया है। सूत्रों ने बताया है कि अब लोग जल्द ही यूपीआई सिस्टम के जरिए विदेश में पेमेंट कर सकेंगे। इस पर नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने काम करना शुरू कर दिया है।

जल्द ही इसकी शुरुआत सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात में हो जाएगी। यहां पर रुपे कार्ड की पहले ही शुरुआत हो चुकी है। दरअसल, आरबीआई की डिजिटल पेमेंट पर नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में बनाई गई समिति ने सलाह दी थी कि नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया को भारत के बाहर रुपे कार्ड और यूपीआई जैसे पेमेंट सिस्टम का विस्तार करना चाहिए।

फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियां भी UPI सिस्टम में
फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियां यूपीआई पेमेंट सिस्टम में आ गई हैं। यूपीआई फंड ट्रांसफर की एक प्रकार की सुविधा है। इसके चलते स्मार्ट फोन के जरिए पेमेंट किया जा सकता है। यह इंटरनेट फंड ट्रांसफर के मेकनिजम पर आधारित है।