Stock Market: सेंसेक्स 195 अंक गिरकर 73,700 से नीचे और निफ्टी 22,356 पर बंद

78

नई दिल्ली। Stock Market Closed: मंगलवार को शेयर बाजार के कामकाज की समाप्ति कमजोरी के साथ हुई। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का बीएसई सेंसेक्स 195 अंक गिरकर 73677 अंक के लेवल पर बंद हुआ है, जबकि नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 49 अंक गिर कर 22356 अंक के लेवल पर बंद हुआ है।

मंगलवार को शेयर बाजार के कामकाज में काफी उतार-चढ़ाव बना रहा है। शेयर बाजार ने दिन के कामकाज में कई बार नुकसान को कवर कर लिया था तो कई बार कमजोरी बढ़ गई थी।

मंगलवार को शेयर बाजार के कमजोर कामकाज में गौतम अडानी ग्रुप की 10 लिस्टेड कंपनियों में से 7 के शेयर गिरकर बंद हुए। अडानी ग्रीन, अडानी एनर्जी सॉल्यूशन और अडानी पावर के शेयर मामूली तेजी पर बंद होने में सफल रहे हैं।

मंगलवार को शेयर बाजार के कामकाज में कमजोरी के बीच निफ़्टी बैंक, निफ़्टी ऑटो और निफ़्टी फार्मा इंडेक्स में तेजी दर्ज की गई. मंगलवार को निफ्टी मिडकैप 100, बीएसई स्मॉल कैप, निफ़्टी आईटी, निफ्टी एफएमसीजी और निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स कमजोरी पर बंद हुआ है।

टॉप गैनर्स
शेयर बाजार में टॉप गैनर्स की सूची में टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, बजाज ऑटो, ओएनजीसी, एसबीआई, सन फार्मा और एनटीपीसी के शेयर शामिल रहे।

टॉप लूजर
मंगलवार को शेयर बाजार के टॉप लूजर की लिस्ट में बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, नेस्ले, एसबीआई लाइफ, इंफोसिस, टीसीएस और एलटीआई माइंड ट्री के शेयर शामिल रहे।

शेयर बाजार के निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न देने वाली कंपनियों की बात करें तो मंगलवार को गार्डन रीच शिप बिल्डर, मुथूट फाइनेंस, देवयानी इंटरनेशनल, फेडरल बैंक, मारुति सुजुकी और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में तेजी दर्ज की गई जबकि एसबीआई कार्ड, आईआरसीटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस और पतंजलि फूड्स आदि के शेयरों में कमजोरी दर्ज की गई. मंगलवार को इंडियन ऑयल, स्पाइसजेट, गेल, साउथ इंडियन बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के शेयरों में भी मंगलवार को तेजी रही।

आवास फाइनेंसर, टिमकेन इंडिया और केआरबीएल के शेयर 52 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंच गए जबकि टाटा मोटर्स, ओएनजीसी, एसबीआई, एनटीपीसी, मारुति सुजुकी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर 52 हफ्ते के उच्च स्तर के करीब कारोबार कर रहे हैं।