Stock Market: मिडिल ईस्ट के बढ़ते तनाव से तय होगी शेयर बाजार की चाल

22

नई दिल्ली। Stock Market: शेयर बाजार के लिए पिछला हफ्ता कुछ खास नहीं रहा है। बाजार में गिरावट देखने को मिली। बाजार के प्रमुख इंडेक्स एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। शेयर बाजार की गिरावट के पीछे ग्लोबल संकेत अहम शेयर फैक्टर रहे।

अब अगले हफ्ते बाजार की नजर कारोबार पर है। ऐसा माना जा रहा है कि मिडिल ईस्ट के बढ़ते तनाव के चलते ग्लोबल संकेत कमजोर रह सकते हैं और इसका असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिल सकता है। अगले हफ्ते भी बाजार के तेजी पकड़ने के आसार कम नजर आ रहे हैं। वहीं ग्लोबल संकेतों के अलावा दूसरी तरफ तिमाही नतीजों के आधार पर बाजार में स्टॉक स्पेस्फिक एक्शन देखने को मिल सकता है।

बाजार की नजर विप्रो और एचडीएफसी बैंक के नतीजों पर रहने वाली है। अगले हफ्ते 150 से ज्यादा कंपनियां अपने नतीजे जारी करने जा रही हैं। इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक, एचयूएल, एसीसी, इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक, मारुति, आईसीआईसीआई बैंक जैसे नाम शामिल हैं। बाजार में इन घरेलू फैक्टर्स के आधार पर भी एक्शन देखने को मिल सकता है। इसके अलावा ग्लोबल संकेतों में सबसे अहम ट्रिगर है मिडिल ईस्ट में जारी तनाव। यूएस जीडीपी के तिमाही अनुमान और कच्चे तेल की चाल पर भी बाजार रिएक्ट कर सकता है।

वैश्विक स्तर पर, बाजार की नजर 25 अप्रैल को जारी होने वाले 2024 की पहली तिमाही के लिए अमेरिकी जीडीपी के एडवांस एस्टिमेट्स पर रहेगी। इसके अलावा निवेशक अप्रैल के लिए मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज PMI फ्लैश डेटा पर भी नजर रखेंगे।

तेल की कीमतें
तेल की कीमतों में 90 डॉलर प्रति बैरल से नीचे हो सकती है, ईरान-इजराइल तनाव के चलते बाजार की नजर आने वाले समय में तेल की कीमतों में कुछ उतार-चढ़ाव पर रहेगी। अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा, ईरान और इजराइल द्वारा एक-दूसरे के क्षेत्रों पर किए गए सैन्य हमलों के बावजूद पिछले सप्ताह के दौरान 3.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 87.29 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

कैसा बीता हफ्ता
गुजरे सप्ताह निफ्टी50 372 अंक गिरकर 22,147 पर बंद हुआ और बीएसई सेंसेक्स 1,157 अंक गिरकर 73,088 पर बंद हुआ। निफ्टी मिडकैप100 इंडेक्स 2.7 प्रतिशत और स्मॉलकैप100 इंडेक्स 1.4 प्रतिशत गिर गया।