Scholarship: लॉटरी निकालकर मोशन ने दी हजारों जरूरतमंद विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति

41

स्कॉलरशिप के लिए 2.44 लाख विद्यार्थियों ने किया ऑनलाइन आवेदन

कोटा। Motion Education Scholarship: मोशन एजुकेशन (Motion Education) की ओर से मंगलवार शाम जरूरतमंद विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप (Scholarship)देने के लिए लॉटरी निकली गई। इसके लिए 2 लाख 44 हजार 120 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया। आवेदन करने वाले इन विद्यार्थियों में से 48 हजार 224 को जेईई और नीट की तैयारी के लिए अमृत कोर्स निशुल्क प्रदान किया गया। लॉटरी का यू-ट्यूब पर सीधा प्रसारण किया गया।

मोशन एजुकेशन के फाउंडर और सीईओ नितिन विजय ने बताया कि मोशन गत दो वर्ष से अपने सभी यू-टूयूब चैनल्स से हुई कमाई जेईई और नीट स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देने पर खर्च कर रहा है। इसमें प्रथम पुरस्कार के तहत गौरव कुमार का नाम निकला। उनसे सम्पर्क न होने की स्थति में रोहित चौहान का नाम भी बैकअप के तौर पर रखा गया है। इनको कोटा क्लास रूम कोचिंग की फीस और रहने-खाने का खर्च प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा 42 छात्र-छात्राओं को कोटा क्लास रूम कोचिंग निशुल्क देने के लिए लॉटरी निकाली गई। लॉटरी में मोशन के दो विद्यार्थी मुशाहिद रजा और अनुराग सिंह भी शामिल हैं। अब इनकी पूरी फीस माफ़ होगी। 151 विद्यार्थियों को 90 प्रतिशत, 251 को 75 और 551 को 50 प्रतिशत स्कॉलरशिप देने की घोषणा की गई। इस दौरान मोशन एजुकेशन की डायरेक्टर सुशीला विजय, डॉ. स्वाति विजय, जॉइंट डायरेक्टर रामरतन द्विवेदी, अमित वर्मा सहित कई सीनियर फेकल्टी मौजूद थे।

नितिन विजय ने बताया कि जो बच्चे कोटा नहीं आ सकते, वे अपने नजदीकी शहर के मोशन लर्निंग सेंटर में कोचिंग ले सकेंगे। लॉटरी में आने वाले किसी विद्यार्थी को यह लगता है कि वह सक्षम है और उसे निशुल्क कोचिंग या स्कॉलरशिप की जरुरत नहीं है तो वह उसको किसी जरूरतमंद विद्यार्थी को डोनेट कर सकता है। हां, यह जरूरी है कि उस बच्चे ने लॉटरी के लिए गूगल फॉर्म भरा हो।

लॉटरी के लिए आवेदन करने वाले हर पांच में से एक विद्यार्थी को मोशन अमृत कोर्स निशुल्क दिया गया। इसके जरिए विद्यार्थी मोशन लर्निंग एप के जरिए नीट या जेईई की तैयारी कर सकेंगे। अमृत कोर्स पाने वालों की घोषणा करीब डेढ़ माह हर सप्ताह शनिवार शाम 5.30 बजे मोशन एजुकेशन के यू-ट्यूब चैनल पर की गई। मोशन एजुकेशन इस साल से नीट और जेईई की लाइव ऑनलाइन कोचिंग शुरू करवाने वाला है। लॉटरी के जरिए चुने 500 विद्यार्थियों को भी लाइव ऑनलाइन कोचिंग निशुल्क दी जाएगी।

500 स्टूडेंट्स को निशुल्क दिया “आरंभ” कोर्स
मोशन एजुकेशन की और से जेईई और एडवांस की तैयारी के लिए “आरंभ” कोर्स लॉन्च किया है। इसमें कोटा के एक्सपर्ट्स टीचर ऑनलाइन लाइव पढ़ाएंगे। मोशन के संस्थापक और सीईओ नितिन विजय ने बताया कि आरंभ कोर्स के तहत रोज तीन और सप्ताह के पांच दिन में 15 कक्षाएं लगेंगी। इसके लिए जीबी सर की अगुवाई में मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री के अनुभवी और ऊर्जावान शिक्षकों टीम बनाई गई है। इनमें ज्यादातर आईआईटीयन हैं।

कोटा का नाम इसलिए है
नितिन विजय ने बताया कि कोटा का नाम ही इसलिए है कि यहां हम बच्चों को पढ़ने के लिए अच्छे शिक्षक और सिस्टम उपलब्ध करवाए जाते हैं। इस कोर्स के तहत भी सिलेबस पर आधारित ई-स्टडी मेटेरियल, रिकॉर्डेड लेक्चर, डीपीपी, पीवायक्यू, टेस्ट सीरीज सहित सलेक्शन के लिए हर सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। फीस भी दस हजार रुपए रखी गई है। लॉटरी के तहत 500 स्टूडेंट्स को “आरंभ” कोर्स निशुल्क दिया गया। इसके अलावा भी पहले पांच दिन ऑन लाइन व्हील घुमाकर एक रुपए से लेकर 9999 रुपए तक की छूट हासिल कर सकते हैं।