Qualcomm और Lenovo ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 5G PC

903

नई दिल्ली।Qualcomm ने Lenovo के साथ पार्टनशिप के तहत दुनिया का पहला 5G पर्सनल कंप्यूटर (PC) लॉन्च किया है, जिसका नाम ‘Project Limitless’ रखा गया है। कंपनी ने कंप्यूटेक्स प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस पर्सनल कंप्यूटर से पर्दा उठाया।

यह पीसी क्वॉलकम स्नैपड्रैगन 8cx 5G कंप्यूट प्लैटफॉर्म पर बेस्ड है, जो कि दुनिया का पहला 7nm प्लैटफॉर्म है, जिसे 5G कनेक्टिविटी वाले पीसी के लिए तैयार किया गया है। टेक एक्सपर्ट का मानना है 5G टेक्नॉलजी में डाउनलोडिंग स्पीड 4G से करीब 100 गुना ज्यादा होगी। यह स्पीड आपको अविश्वसनीय लगे, लेकिन यह सत्य है। 5G टेक्नॉलजी में 2Gbps की स्पीड से आप एक बड़ी मूवी भी सिर्फ 2.5 से 3 सेकंड में डाउनलोड कर सकते हैं।

क्वॉलकम स्नैपड्रैगन 8cx 5G कंप्यूट प्लैटफॉर्म मल्टि-गीगाबीट LTE को सपॉर्ट करता है और इसमें जबरदस्त बैटरी लाइफ दी गई है। बैटरी के बारे में कंपनी का दावा है कि इसे एक बार चार्ज करके कई दिनों तक चलाया जा सकता है। इसमें क्वॉलकम स्नैपड्रैगन X55 5G मॉडेम दिया गया है कि डाउनलोड स्पीड 2.5Gbps है।

क्वॉलकम स्नैपड्रैगन 8cx 5G कंप्यूट प्लैटफॉर्म, किसी भी बैंड के साथ कम्पैटिबल है यानी दुनियाभर में कहीं भी आप इस पीसी से कनेक्ट हो सकते हैं। स्नैपड्रैगन 8cx 5G में क्वॉलकम काइरो 495 के साथ ऐंड्रेनो 680 जीपीयू भी दिया गया है। यह 8 चैनल LPDDR4x RAM तक सपॉर्ट करता है। इसके साथ ही इसमें यूएफएस 3.0 फ्लैश स्टोरेज दिया गया है।