PTET: राजस्थान पीटीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, परीक्षा का 9 जून को होगी

42

कोटा। Rajasthan PTET Notification 2024 : राजस्थान में सत्र 2024-25 के लिए 2 वर्षीय बीएड और 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड बीए बीएड एवं बीएससी बीएड कोर्सेज में दाखिले के लिए पीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। पीटीईटी के लिए आवदेन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है।

इच्छुक उम्मीदवार www.ptetvmou2024.com पर जाकर 31 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकेंगे। इस वर्ष पीटीईटी कराने का जिम्मा वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा को दिया गया है। जबकि पिछले साल गोविंद गुरू जनजातीय विश्वविद्यालय, बांसवाड़ा को सौंपी गई थी। पीटीईटी परीक्षा के जरिए ही राज्य के सभी गवर्नमेंट एवं प्राइवेट शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों में दो वर्षीय बीएड कोर्स और 4 वर्षीय बीए बीएड/बीएससी बीएड कोर्स करवाया जाता है।

पीटीईटी परीक्षा तिथियां
वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा वर्ष-2024 की पीटीईटी परीक्षा का आयोजन 9 जून को करेगा। ऑनलाइन काउंसलिंग से अभ्यर्थियों को मेरिट के मुताबिक बीएड कॉलेज आवंटित होगा।

योग्यता
कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएट/ पोस्ट ग्रेजुएट उम्‍मीदवार दो वर्षीय बीएड पीटीईटी परीक्षा में शामिल होने के पात्र हैं। प्री बीए बीएड बीएससी बीएड 2024 एडमिशन टेस्‍ट में शामिल होने के लिए कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उपरोक्त दोनों योग्यता नियमों में राजस्थान के एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग, परित्यक्ता व विधवा महिला अभ्यर्थियों को 5 फीसदी की छूट है यानी वे ग्रेजुएशन / 12वीं में 45 फीसदी मार्क्स के साथ भी पात्र हैं।

आवेदन का डायरेक्ट लिंक

पिछले साल कितने आए थे आवेदन
वर्ष 2023 में 517558 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। दो वर्षीय बीएड के लिए 340194 और 4 वर्षीय बीएड के लिए 177364 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

प्रवेश परीक्षा शुल्क – 500 रुपये रखा गया। ई-मित्र से भी आवेदन भरे जा सकते हैं।

पीटीईटी ऑफलाइन परीक्षा होगी। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। सभी उत्तर ओएमआर शीट में भरने होंगे। इसमें चार खंड होंगे – मेंटल एबिलिटी, टीचिंग एटीट्यूड और एप्टीट्यूड टेस्ट, जनरल अवेयरनेस और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी। हर प्रश्न 3 अंक का होगा। कुल पेपर 600 अंकों का होगा।

राजस्थान के बाहर के अभ्यर्थी जनरल कैटेगरी के माने जाएंगे। बीएड की सीटों में 16 फीसदी एससी वर्ग के लिए , 12 फीसदी एसटी, 21 फीसदी ओबीसी, ईडब्ल्यूएस के लिए 10 फीसदी, 5 फीसदी एमबीसी, दिव्यांग 5 फीसदी आरक्षण रहेगा। महिला (इसमें 8 प्रतिशत सीट विधवा वर्ग की महिला व 2 प्रतिशत सीट तलाकशुदा वर्ग की महिलाओं के लिए) राज्य सरकार के नियमानुसार होंगी।