PM मोदी आज देंगे बच्चों को परीक्षा के दौरान तनाव मुक्त रहने के टिप्स

1479

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में देश भर के छात्रों को तनाव मुक्त होकर पढ़ाई करने की टिप्स देंगे। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए दो हजार बच्चों को आमंत्रित किया गया है। इनमें करीब पचास दिव्यांग छात्र भी शामिल होंगे। इनमें से एक हजार छात्रों का चयन देश भर से प्रतिस्पर्धा के जरिए किया गया है। इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चे पीएम से सीधे पढ़ाई से जुड़े सवाल पूछते दिखेंगे।

पीएम मोदी का छात्रों के साथ बोर्ड परीक्षाओं के पहले संवाद का यह तीसरा साल है। पीएम ने इस चर्चा की शुरुआत 2018 में की थी। तब से यह साल होते आ रही है। किसी भी देश में स्कूली बच्चों के साथ प्रधानमंत्री के इस तरह के संवाद का यह पहला मामला है।

इसे लेकर स्कूली बच्चों में भारी उत्साह रहता है। इसका अंदाजा इससे भी लगाया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में छात्रों के चयन के लिए जो प्रतिस्पर्धा आयोजित की गई थी, उसमें देश भर के करीब तीन लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। इनमें से करीब दो लाख बच्चों से पीएम से पूछने के लिए अपने सवाल भी भेजे थे।

इस बीच पीएम मोदी ने ट्वीट कर छात्रों से 20 जनवरी सोमवार को सुबह 11 बजे होने वाली परीक्षा पे चर्चा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। साथ ही कहा है कि हम एक बार फिर परीक्षा से जुड़े सभी विषयों पर एक विस्तृत चर्चा करेंगे। खासकर तनाव मुक्त होकर परीक्षा में कैसे खुशी-खुशी शामिल होंगे।

इस बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री के साथ बच्चों की परीक्षा पर होने वाली इस चर्चा का देश भर के करीब 15 लाख स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में प्रसारण करने का दावा किया है।