Paytm पर शुरू होगी बिटकॉइन की खरीद-फरोख्त, जानें कंपनी ने क्या कहा

354

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम (Paytm) का कहना है कि अगर दुनिया की सबसे पुरानी, सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) को मान्यता मिलती है तो वह भारत में इसकी ट्रेडिंग कर सकती है। देश में अब तक क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कोई स्पष्ट सरकारी दिशानिर्देश या नियम-कानून नहीं हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने संकेत दिए थे कि वर्चुअल करेंसीज को केवल रेगुलेट किया जाएगा, उन पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा।

पेटीएम के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर मधुर देवड़ा ने ब्लूमबर्ग टीवी के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर अभी नियम साफ नहीं हैं। पेटीएम अभी बिटकॉइन की ट्रेडिंग नहीं करती है। अगर देश में इसे मान्यता मिलती है तो कंपनी इसकी ऑफरिंग लॉन्च कर सकती है। उनका बयान ऐसे वक्त आया है जब पेटीएम देश का अब तक का सबस बड़ा आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी का 18,300 करोड़ रुपये का आईपीओ 8 नवंबर को खुलेगा। इसकी लिस्टिंग नवंबर के मध्य में हो सकती है

क्या है लीगल स्टेटस
देश में खासकर युवाओं में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश का चलन बढ़ता जा रहा है। BrokerChoose की एक रिपोर्ट के अनुसार क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के मामले में भारत सबसे आगे है। यहां पर क्रिप्टो निवेशकों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा है। क्रिप्टोकरेंसीज भारत में गैरकानूनी नहीं है। लेकिन, इन्हें रेगुलेट नहीं किया जाता। यानी आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं। यहां तक बतौर इन्वेस्टमेंट इसे रख भी सकते हैं। लेकिन, इसकी निगरानी या सुरक्षा के लिए कोई गवर्निंग बॉडी नहीं है। आरबीआई ने क्रिप्टोकरेंसीज की ट्रेडिंग पर बैन लगा रखा था लेकिन मार्च 2020 में कोर्ट ने इसे हटा दिया। सरकार क्रिप्टोकरेंसीज को रेग्युलेट करने के लिए एक बिल लाना चाहती है लेकिन आरबीआई इसके खिलाफ है। केंद्रीय बैंक अपनी चिंताओं से सरकार को वाकिफ करा चुका है। इससे सरकार की दुविधा बढ़ गई है।