Nokia 9.1 Pureview में मिलेगी 5G टेक्नोलॉजी और बेहतर कैमरा

1263

नई दिल्ली। एचएमडी ग्लोबल की ओर से बीते दिनों छह कैमरा वाला Nokia 9 Pureview स्मार्टफोन लॉन्च किया गया और अब कंपनी इसके सक्सेसर पर काम कर रही है। अब सामने आया है कि कई अपग्रेड्स के साथ इस साल के अंत तक Nokia 9.1 Pureview लॉन्च किया जा सकता है।

पिछली महीने एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि एचएमडी ग्लोबल 2019 की तीसरी तिमाही में नया डिवाइस लॉन्च करना चाहता है लेकिन अब सामने आया है कि नया डिवाइस इस साल की आखिरी तिमाही की शुरुआत में आ सकता है। खास बात यह है कि डिवाइस 5G टेक्नॉलजी सपॉर्ट के साथ आ सकता है।

Nokia Power User की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी की डिवेलपमेंट टीम Nokia 9 Pureview से जुड़ी कुछ कमियों को दूर करने पर काम कर रही हैं, जिनमें स्लो कैमरा भी शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एचएमडी ‘विडियो और लो-लाइट परफॉर्मेंस में सुधार’ करते हुए बेहतर कैमरा एक्सपीरियंस देने पर काम कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ इंप्रूवमेंट्स के बाद कैमरा स्पीड और पिक्चर प्रोसेसिंग तो बेहतर हुई ही है, सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम और लाइट की टेक्वनॉलजी भी इससे जुड़ी है। नए डिवाइस में ये कैमरा इंप्रूवमेंट्स भी देखने को मिल सकते हैं।

5G टेक्नॉलजी के साथ कई अपग्रेड
लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि Nokia 9.1 PureView में 5G सपॉर्ट भी देखने को मिल सकता है और ऐसे में साफ है कि कंपनी इस डिवाइस में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट का इस्तेमाल करेगी। पिछले Nokia 9 Pureview को स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया था, जो 5G सपॉर्ट नहीं करता। इसके अलावा कस्टमर्स को भी यह प्रोसेसर पसंद नहीं आया था क्योंकि मार्केट डिवाइस 2019 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया गया, जब बाकी फ्लैगशिप लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर के साथ आ रहे थे। ऐसे में डिवाइस के परफॉर्मेंस में भी सुधार देखने को मिलेगा।

मिल सकता है पंच-होल कैमरा डिजाइन
डिजाइन की बात करें तो Nokia 9.1 Pureview में Nokia X71 की तरह पंच होल डिस्प्ले मिल सकता है। लॉन्च टाइम साल के अंत में होने के चलते माना जा रहा है कि एचएमडी ग्लोबल के इस डिवाइस में लेटेस्ट ऐंड्रॉयड क्यू ऑपरेटिंग सिस्टम देखने को मिलेगा। बताते चलें, एचएमडी ग्लोबल ने भारत में इस महीने की शुरुआत में ही Nokia 9 Pureview लॉन्च किया है और इसकी कीमत भारत में 49,999 रुपये रखी गई है। इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में प्रीमियम ग्लास डिजाइन के अलावा स्टॉक ऐंड्रॉयज पाई ओएस और 2K OLED डिस्प्ले भी दिया गया है।