NEET 2019 का काउंसलिंग शेड्यूल जारी, यहाँ जानिए पूरी डिटेल

1276

नई दिल्ली। नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के लिए काउंसिलिंग की तारीखें शुरू हो गई हैं। पहले चरण की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण 19 जून को शुरू होगा और 24 जून को शाम के 5 बजे समाप्त होगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (एमसीसी) ने काउंसलिंग के लिए शेड्यूल जारी किया है। काउंसलिंग के लिए पंजीकरण एमसीसी की वेबसाइट mcc.nic.in पर कराया जा सकता है।

पहली काउंसलिंग के लिए छात्रों को 25 जून को सुबह के 10 बजे से शाम के 5 बजे के बीच अपनी सीट लॉक करनी होगी। इस बीच सीट लॉक नहीं कर पाए तो किसी और को सीट आवंटित कर दी जाएगी। सीट अलॉटमेंट की पहली सूची 26 जून को जारी होगा। छात्रों को अपने दस्तावेजों के साथ 28 जून से 3 जुलाई, 2019 तक सेंटर पर आना होगा।

पहली काउंसलिंग के बाद अगर सीट बची रह जाती है तो दूसरी काउंसलिंग का आयोजन 6 से 9 जुलाई, 2019 तक किया जाएगा। इसके लिए सीट लॉक करने की आखिरी तारीख 9 जुलाई है और सीट आवंटन की प्रक्रिया 10 और 11 जुलाई, 2019 तक चलेगी।

मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (एमसीसी) कुछ सीटों पर दाखिले के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का आयोजन करेगी। इनमें ऑल इंडिया कोटा के तहत 15 सीट फीसदी सीटों के अलावा एएफएमसी, ईएसआई, दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू), बीएचयू, एएमयू और डीम्ड यूनिवर्सिटियों समेत केंद्रीय संस्थानों की सीटें शामिल हैं। ऑल इंडिया कोटा, काउंसलिंग की स्कीम और बार-बार पूछे जाने वाले सवालों के लिए छात्रों को एमसीसी की वेबसाइट mcc.nic.in को देखते रहना चाहिए।