NDA सरकार के खिलाफ दाखिल अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस लोकसभा में स्वीकार

69

नई दिल्ली। Notice Of No Confidence Notion: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली NDA सरकार के खिलाफ दाखिल अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस को लोकसभा में स्वीकार कर लिया गया है। सभापति जल्द ही बहस के लिए तारीख का ऐलान करेंगे। कांग्रेस नेता गौरोव गोगोई की तरफ से लोकसभा में नोटिस दिया गया था। साथ ही तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS) ने भी अलग से सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के लिए नोटिस दिया था।

खबर है कि सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की सुगबुगाहट सोमवार से ही शुरू हो गई थी। कहा जा रहा है कि गठबंधन के एक वरिष्ठ नेता की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के सामने अविश्वास प्रस्ताव लाने का सुझाव रखा गया था। बाद में चर्चा के दौरान अन्य दलों ने भी इसपर सहमति जता दी।

लोकसभा में कांग्रेस नेता मणिकम टैगोर ने बताया कि यह अविश्वास प्रस्ताव सदन में पार्टी के उपनेता गौरव गोगोई पेश करेंगे। टैगोर ने कहा, ‘यह विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ का विचार है। हमारा मानना है कि सरकार के अहंकार को तोड़ने और मणिपुर के मुद्दे पर बोलने को विवश करने के लिए आखिरी हथियार का इस्तेमाल किया जाए।

मॉनसून सत्र के पहले ही दिन पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से मणिपुर हिंसा को लेकर बयान दिया गया था। उन्होंने घटना पर दुख जताया था और साथ ही दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिया था। हालांकि, विपक्ष अब मांग कर रहा है कि पीएम मोदी दोनों ही सदनों में पहुंचकर इस मुद्दे पर अपनी बात रखें। साथ ही स्थिति काबू करने के तरीकों के बारे में भी बताएं।