Maruti Swift का नया मॉडल पेश; 2024 में होगी लॉन्च, जानिए फीचर्स

0
103

नई दिल्ली। जापान मोबिलिटी शो 2023 में कई कंपनियां अपनी अपकमिंग मॉडल के साथ कॉन्सेप्ट कारों को पेश किया। इस इवेंट में मारुति सुजुकी ने अपनी मोस्ट अवेटेड और पॉपुलर नेक्सट जनरेशन स्विफ्ट को भी दिखाया। यह अपग्रेडेड डिजाइन के साथ आएगी।

इसके केबिन के अंदर और बाहर दोनों जगह कई नई टेक्नोलॉजी के साथ अपग्रेड किया गया है। संभावना है कि नेक्स्ट जेनरेशन की स्विफ्ट को अगले साल 2024 में लॉन्च किया जाएगा। सुजुकी ने इस जापानी-स्पेक कार में इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए एक नया OS, लेवल 2 ADAS, LED हेडलैंप और कई सेफ्टी फीचर्स के साथ फीचर्स लिस्ट को अपग्रेड किया है।

स्विफ्ट की 3rd जनरेशन की तरह इसमें भी एक डेवलपिंग डिजाइन दिया है। इसके फ्रंट फेशिया पर अब ग्रिल के लिए एक न्यू डिजाइन के साथ क्रोम ग्रिल मिलता है, जबकि पुरानी कार में वाइड स्लैट्स थे। इसमें जालीदार डिजाइन अधिक है। प्रोफाइल में स्विफ्ट अपने लुक को बरकरार रखती है। इसके डोर, सेकेंड लाइन के हैंडल और व्हील्स के लिए नया डिजाइन देखने को मिलता है।

केबिन में बड़े बदलाव की उम्मीद थी, लेकिन सुजुकी ने कई मौजूदा कम्पोनेंट को बरकरार रखते हुए अपग्रेड का रास्ता अपनाया है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग व्हील, बटन और टच सरफेस के साथ-साथ सेंटर कंसोल सभी को बरकरार रखा गया है, लेकिन एक नया डैशबोर्ड, एसी कंसोल और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 10-इंच का डिस्प्ले है।

2024 स्विफ्ट रेगुलर 1.2-लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जो 89bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करने में कैपेबिल होगा। इसे 5-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक 5-स्पीड के साथ जोड़ा गया है। इस इंजन को माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी और CNG पावरट्रेन ऑप्शन मिलने की उम्मीद है। इसका मुकाबला हुंडई ग्रैंड i10 निओस, रेनो ट्राइबर, सिट्रोन C3, टाटा पंच और हुंडई एक्सटर से होगा।