Kisan Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त कल होगी जारी

67

नई दिल्ली। pm kisan samman nidhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार और बुधवार को केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे। वे 28 फरवरी को महाराष्ट्र के यवतमाल में आयोजित एक समारोह के दौरान किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की 16वीं किस्त जारी करेंगे।

योजना के तहत अब तक 11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम उनके खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। प्रधानमंत्री ‘नमो शेतकारी महासम्मान निधि’ की लगभग 3,800 करोड़ रुपये की दूसरी और तीसरी किस्त भी वितरित करेंगे। इससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

4900 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण
इस योजना के तहत महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त राशि मिलती है। इसके साथ ही पीएम राज्य में 4,900 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएमओ के अनुसार, प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के 5.50 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 825 करोड़ रुपये का रिवाल्विंग फंड भी वितरित करेंगे। यह राशि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत भारत सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले रिवाल्विंग फंड के अतिरिक्त है।

आयुष्मान कार्डों के वितरण की शुरुआत: ग्रामीण स्तर पर महिलाओं के नेतृत्व वाले सूक्ष्म उद्यमों को बढ़ावा देकर गरीब परिवारों की वार्षिक आय बढ़ाने के लिए ये रिवाल्विंग फंड दिया जाता है। प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में एक करोड़ आयुष्मान कार्डों के वितरण की शुरुआत भी करेंगे। प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में ओबीसी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए मोदी आवास योजना का शुभारंभ करेंगे। वे इस योजना के तहत 2.50 लाख लाभार्थियों को 375 करोड़ रुपये की पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे। यही नहीं, पीएम महाराष्ट्र में 1,300 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

मोदी गगनयान मिशन की भी करेंगे समीक्षा: प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह केरल के तिरुअनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) का दौरा करेंगे। इस दौरान वे 1800 करोड़ रुपये की लागत वाली अंतरिक्ष की तीन बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा में पीएसएलवी एकीकरण सुविधा (पीआइएफ), महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्शन काम्प्लेक्स में नई सेमी-क्रायोजेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट फेसिलिटी और वीएसएससी तिरुवनंतपुरम में ट्राइसोनिक विंड टनल शामिल हैं।

17300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन
इस दौरान प्रधानमंत्री गगनयान मिशन की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे। गगनयान मिशन भारत का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम है जिसके लिए विभिन्न इसरो केंद्रों पर व्यापक तैयारी चल रही है। इसके अगले दिन यानी 28 फरवरी को पीएम तमिलनाडु के थूथुकुडी में लगभग 17,300 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। फिर वे दोपहर बाद महाराष्ट्र पहुंचेंगे और यवतमाल कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।