Kisan Kalyan Cess: राजस्थान में किसान कल्याण सेस की समय सीमा तीन माह बढ़ाई

29

जयपुर। Kisan Kalyan Cess: राजस्थान सरकार ने किसान कल्याण सेस की रियायती दर की समय सीमा को अगले तीन माह बढ़ाकर 30 जून 2024 तक प्रभावी बना दिया है। व्यापारी इसके लिए जोरदार मांग कर रहे थे।

चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पूर्व निर्णय होने में देरी होने के कारण राज्य मंत्रिमंडल द्वारा इसकी अवधि को अगले एक वर्ष तक नहीं बढ़ाया जा सका जबकि पहले यही परिपाटी प्रचलित थी। ऐसा लग रहा था कि रियायती दर वाले किसान कल्याण सेस की समयावधि 31 मार्च 2024 को समाप्त होने पर इसे आगे बढ़ाना कठिन होगा लेकिन इसे तीन माह के लिए बढ़ा दिया गया।

समझा जाता है कि आरएसएस से सम्बद्ध एक किसान संगठन ने राजस्थान सरकार के समक्ष यह मुद्दा उठाया था। मार्च 2021 से ही वहां किसान कल्याण सेस की रियायती दर लागू थी जो 31 मार्च 2024 के समाप्त हो रही थी। उससे पूर्व ही राजस्थान के कृषि विभाग ने एक संक्षिप्त आदेश जारी करके इसकी समय सीमा 30 जून तक बढ़ा दी।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार को प्रतिवर्ष मंडी शुल्क से लगभग 600 करोड़ रुपए तथा किसान कल्याण सेस से करीब 300-350 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होता है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जून-जुलाई में जब राजस्थान में बजट पेश किया जाएगा तभी सरकार द्वारा इस मुद्दे पर अपना दृष्टिकोण स्पष्ट किया जा सकता है कि किसान कल्याण सेस की रियायती दर को बरकरार रखा जाए समाप्त कर दिया जाए। 27 मार्च तक राज्य में मंडियों को सूचित किया गया था कि 1 मार्च 2021 से पहले वाली दर के साथ किसान कल्याण सेस की वसूली की जाएगी।