Jee main paper analysis: चौथे दिन फिजिक्स, कैमिस्ट्री आसान, मैथ्स कैलकुलेटिव रही

53

कोटा। jee main paper analysis 2024: बीई-बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के पहले सेशन जेईई मेन-जनवरी 2024 की चौथे दिन की परीक्षा बुधवार को हुई। परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर हुई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व एलन डिजीटल पर प्राप्त फीडबैक के आधार पर पेपर एनसीईआरटी सिलेबस आधारित रहा। दोनों पारियों में फिजिक्स व कैमिस्ट्री का पेपर आसान रहा जबकि मैथ्स का पेपर कैलकुलेटिव रहा।

फिजिक्स: स्टूडेंट्स से मिले फीडबैक के अनुसार सुबह की पारी में पेपर आसान रहा। कक्षा 11वीं एवं 12वीं के सिलेबस से लगभग चैप्टर्स से सवाल पूछे गए थे। कक्षा 11वीं में मैकेनिक्स से यू एंड डी, एनएलएम, काइनेमेटिक्स वन डी व टू डी, सर्कुलर सीओएम, रोटेशन एलास्टिसिटी, थर्मो, फ्लुइड, साउंड, एसएचएम, ग्रेविटेशन व एरर्स से एक-एक प्रश्न आया। कक्षा 12वीं के सिलेबस से ज्योमेट्रिकल ऑप्टिक्स व इलेक्ट्रोस्टेटिक्स से एक-एक सवाल पूछा गया।

इसी प्रकार इलेक्ट्रिसिटी से दो सवाल आए। जिसमें एक सवाल इक्विवेलेंट आर आधारित था। कैपेसिटेन्स में डाइलेक्ट्रिक पर एक सवाल आया। एमईसी से एक, ईएमआई से एक सवाल आया। जबकि मॉडर्न फिजिक्स से दो से तीन प्रश्न पूछे गए। सेमीकंडक्टर में लॉजिकगेट आधारित प्रश्न पूछा गया।

स्टूडेंट से मिले फीडबैक के अनुसार शाम के पारी में भी फिजिक्स का पेपर आसान रहा। 11वीं कक्षा के सिलेबस से यू एंड डी व वेक्टर से एक-एक सवाल रहा। एनएलएम से दो से तीन सवाल पूछे गए। काईनेमैटिक्स टू डी से एक, रोटेशन से दो, डब्ल्यूपीई से एक, एलास्टिसिटी से एक, केटीजी से एक, फ्ल्यूईड, एसएचएम व ग्रेविटेशन से एक-एक प्रश्न पूछा गया। एरर से एक सवाल आया एवं साउंड से भी एक प्रश्न पूछा।

जबकि 12वीं कक्षा के सिलेबस से ज्योमैट्रिकल ऑप्टिक्स से एक, इलेक्ट्रोस्टेटिक्स से दो, करंट इलेक्ट्रिसिटी से दो, एमइसी से दो व एसी से एक सवाल आया। मॉडर्न फिजिक्स से 2 से 3 सवाल पूछे गए। सेमीकंडक्टर से सवाल लॉजिक गेट आधारित रहा। ईएमआई से भी एक सवाल आया।

कैमिस्ट्री: सुबह की पारी में कैमिस्ट्री का पेपर आसान रहा। जिसमें सिंगल करेक्ट में फिजीकल कैमिस्ट्री के काफी प्रश्न थे। न्यूमेरिकल भाग में इनऑर्गेनिक तथा ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री के अधिकांश प्रश्न थे। कैमिस्ट्री में इलेक्ट्रॉन गेन एन्थेल्पी, एमओटी, कॉर्डिनेशन कैमिस्ट्री, साल्ट एनालिसिस से एक-एक प्रश्न तथा पी ब्लाक के दो प्रश्न आये। ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में आईयूपीएसी, एल्कोहल ईथर, कॉर्बोहाइर्डेट का एक-एक प्रश्न तथा पीओसी के दो प्रश्न थे। फिजीकल कैमिस्ट्री मे यूडियोमेट्री, स्ट्राडकियोमेट्री, साम्य स्थिरांक, पॉजिटिव डेविटेशन के उदाहरण, प्रथम कोटि अभिक्रिया, गिब्स मुक्त उर्जा तथा इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री के प्रश्न पूछे गए।

शाम की पारी का पेपर भी सुबह की तरह आसान था। इसमें क्वांटम नंबर, पीरियॉडिक प्रॉपर्टीज से स्टेटमेन्ट, डाईपोल मूमेंट, सीएफटी, बोरोन फैमिली का एक-एक प्रश्न तथा कोर्डिनेशन केमेस्ट्री से तीन प्रश्न आए थे। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में आईयूपीएसी नेमिंग, आइसोमेंरिज्म, इलेक्ट्रोफिलिक एडिशन, सेपरेशन टेक्निक्स का एक-एक प्रश्न तथा एरोमेटिक कंपाउंड के तीन प्रश्न पूछे गए। फिजिकल केमिस्ट्री में मोल कांसेप्ट के दो प्रश्न, रेडॉक्स बैलेंसिंग, सान्य स्थिरांक, आइसोथर्मल प्रक्रम का वर्क कैलकुलेशन, केमिकल काइनेटिक्स तथा लिक्विड सॉल्यूशन का एक-एक प्रश्न पूछा गया।

मैथ्स: स्टूडेंट्स से मिले फीडबैक के अनुसार बुधवार को सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर मध्यम स्तरीय रहा। कैलकुलेशन काफी लेन्दी रही। सीक्वेंस एंड प्रोग्रेशन से दो प्रश्न, जिसमें से एक द्विघात समीकरण के साथ मिक्सड था, पूछे गए। द्विघात समीकरण से एक प्रश्न, सर्किल से एक प्रश्न, स्ट्रैट लाइन से एक प्रश्न, हायपरबोला तथा इलिप्स से मिक्सड दो प्रश्न, पी एंड सी से एक प्रश्न, बाइनोमियल थ्योरम से एक प्रश्न, प्रोबेबिलिटी में से एक प्रश्न, लिमिट से एक प्रश्न, डिफ्रेन्शियबिलिटी तथा कन्ट्युनिटी से एक मिक्सड प्रश्न, फंक्शन्स से एक, मैक्सिमा – मिनिमा व लेबनिज थ्योरम से एक मिक्सड प्रश्न, इनवर्स ट्रिग्नोमेट्री फंक्शन्स से एक, एरिया से एक, डिफ्रैन्शियल इक्वेशन से तीन, डिटरमिनेन्ट से एक, वेक्टर एंड थ्री डी ज्योमेट्री से तीन – चार प्रश्न, कॉम्पलेक्स नंबर्स से एक प्रश्न, प्रोबेबिलिटी डिस्ट्रीब्यूशन एवं स्टेटिस्टिक्स को मिला कर एक तथा रिलेशन से एक प्रश्न पूछा गया।

शाम की पारी में पेपर का स्तर मध्यम रहा। कुछ प्रश्नों में कैलकुलेशन लेंदी रही। एलजेब्रा से क्वाड्रेटिक, सीक्वेंस-सीरीज से एक-एक प्रश्न पूछा गया। कंपलेक्स नंबर, मैट्रिक्स तथा बाईनोमियल थ्योरम से एक-एक प्रश्न आया। इसी प्रकार प्रोबेबिलिटी तथा पी एंड सी से एक-एक प्रश्न पूछा गया।

कैलकुलस में फंक्शन से एक, लिमिट से दो, आईटीएफ से एक, मिनिमा-मैक्सिमा का एक प्रश्न पूछा गया, जो सर्कल के साथ मिक्स था। वही इंटीग्रेशन से भी दो प्रश्न पूछे गए। कोर्डिनेट ज्योमेट्री में स्ट्रेट लाइन से व कोनिक सेक्शन से एक-एक प्रश्न पूछा गया। वेक्टर एंड थ्री डी से तीन प्रश्न पूछे गए ट्रिग्नोमेट्री इक्वेशन से एक प्रश्न पूछा गया। सेट एंड रिलेशन एवं स्टैटिसटिक्स से एक-एक प्रश्न पूछा गया।