JEE Main-2021: 16 से 18 मार्च तक होगी परीक्षा, बी-आर्क का एग्जाम नहीं होगा

429

कोटा । इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 का मार्च सेशन (दूसरा चरण) की परीक्षा 16 से 18 मार्च के बीच होगी। पहले यह परीक्षा 15 से 18 मार्च के बीच प्रस्तावित थी, लेकिन बीआर्क की परीक्षा केवल फरवरी व मई माह के सेशन में कराने का निर्णय लेने के बाद अब मार्च में सिर्फ बीई-बीटेक कोर्स के लिए ही परीक्षा होगी। यह परीक्षा 16 से 18 मार्च के बीच 6 शिफ्ट में देश-विदेश के 331 परीक्षा केन्द्रों पर कराई जाएगी।

आधा घंटे पहले प्रवेश होगा बंद
विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड पर दिए गए स्वयं के रिपोर्टिंग टाइम पर रिपोर्ट करना है। परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी। साथ ही विद्यार्थियों को थ्री-लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा।

प्रवेश पत्र जारी
मार्च सेशन में होने वाली परीक्षा के प्रवेश पत्र गुरुवार को जारी कर दिए गए। विद्यार्थी जेईई-मेन की वेबसाइट पर अपना एप्लीकेशन नम्बर और जन्मतिथि द्वारा प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

55 हजार से अधिक नए रजिस्ट्रेशन
मार्च सेशन की परीक्षा के लिए 55 हजार से अधिक नए विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है, जिन्होंने गत फरवरी सेशन की परीक्षा नहीं दी। वहीं करीब दो लाख से अधिक विद्यार्थी ऐसे भी हैं, जिन्होंने फरवरी में आवेदन करने के बाद भी फरवरी सेशन के लिए आवेदन नहीं कर मार्च, अप्रैल और मई सेशन की परीक्षा के लिए आवेदन किया था। बड़ी संख्या में वे विद्यार्थी भी मार्च परीक्षा में बैठने वाले हैं, जिन्होंने चारों परीक्षाओं के लिए एक साथ आवेदन किया था।

यह ले जा सकते है
प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बांये हाथ का अंगूठा के निशान और स्वयं की फोटो लगाकर ले जानी होगी। विद्यार्थी को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे। विद्यार्थी अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सेनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल को भी साथ में लाना होगा।

इन पर रहेगी रोक
इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लाने की अनुमति नहीं होगी। इसके साथ ही मोटे सोल के जूते व बड़े बटन वाले वस्त्रों की भी अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर रफ कार्य के लिए 6 शीट दी जाएगी, जिसे परीक्षा समाप्त होने पर लौटाना होगा। साथ ही विद्यार्थियों को परीक्षा समाप्त होने पर प्रवेश पत्र एवं सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म को नियत स्थान पर छोड़ना होगा।