JEE Main/ तो क्या फिर बदलेगी एग्जाम की डेट?

0
1243

नई दिल्ली। हालिया एक ट्वीट में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने लिखा है, ‘मुझे एनडीए एग्जाम की डेट्स से जेईई मेन की डेट्स टकराव के संबंध में कई छात्रों की ओर से विज्ञप्ति दी गई है। मामले की जांच की गई है। जेईई मेन के साथ एनडीए एग्जाम देने वाले छात्रों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। एनटीए यह सुनिश्चित करेगा कि दोनों परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स के लिए एग्जाम डेट टकराए नहीं।’

इस साल 9 लाख से ज्यादा छात्रों ने जेईई मेन के लिए आवेदन किया है। जेईई मेन भारत के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा है। जेईई मेन के बाद छात्रों को जेईई अडवांस्ड क्लियर करना पड़ता है। एनडीए से परीक्षा तिथि के टकराव की स्थिति में तारीख में कुछ बदलाव हो सकता है।

इस साल कटऑफ ज्यादा होने की संभावना
इस साल छात्रों को जेईई मेन और नीट की तैयारी के लिए काफी समय मिला है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि छात्रों को तैयारी के लिए काफी समय मिलने से इस बात की संभावना है कि ज्यादा छात्र टॉप रैंक लाएंगे जिससे इस साल कटऑफ हाई हो सकता है। चूंकि रिलेटिव मार्किंग या पर्सेंटाइल स्कोरिंग है इसलिए छात्रों के बीच कड़ा मुकाबला हो सकता है। ग्रामीण क्षेत्र या फिर कनेक्टिविटी की समस्या वाले स्थानों के छात्रों का ज्यादा नुकसान हो सकता है।

कोरोना से सुरक्षा के लिए किए जाएंगे ये उपाय
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोरोनावायरस संक्रमण से सुरक्षा के मद्देनजर नैशनल टेस्टिंग एजेंसी को निर्देश दिया था कि परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी की जाए, परीक्षा के दौरान छात्रों के बीच दूरी का ध्यान रखा जाए, एग्जाम हॉल में कम छात्रों को बिठाया जाए। इसके अलावा मास्क पहनना अनिवार्य करने का निर्देश दिया गया है और प्रवेश केंद्र पर तापमान जांच की व्यवस्था करने को कहा गया है।