JEE Main का दूसरा चरण आज से, देश के 500 व विदेश के 17 शहरों में होगी परीक्षा

0
256

नई दिल्ली। JEE Main 2022 Session-2: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (JEE Main) के दूसरे चरण यानी जुलाई सत्र की परीक्षा 25 से 29 जुलाई के मध्य आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा देश के 500 व विदेश के 17 शहरों में होगी। जेईई मेन दूसरे चरण के लिए प्रवेश-पत्र जारी कर दिए गए हैं। पहले दूसरे चरण की जेईई मेन परीक्षा 21 जुलाई से शुरू होनी थी, लेकिन इसे टाल दिया गया था।

बीई-बीटेक परीक्षा 10 शिफ्ट में 24 से 29 जून के मध्य होगी। इसमें कुल 06 लाख 29 हजार 778 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। प्रत्येक शिफ्ट में लगभग 60 हजार स्टूडेंट परीक्षा देंगे। विद्यार्थी एनटीए जेईई मेन की वेबसाइट पर अपना एप्लीकेशन नंबर एवं जन्म तिथि का इस्तेमाल कर प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई परिणाम जारी होने के बाद कईं स्टूडेंट्स जिन्हें 12वीं बोर्ड में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं हुए हैं, वे परेशानी में हैं, कि अगले साल उन्हें आईआईटी व एनआईटी में दाखिला कैसे मिलेगा। करिअर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि ये स्टूडेंट 2023 के शैक्षणिक सत्र के लिए आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश लेना चाहते हैं, जबकि वर्ष 2020 से 2022 तक कोरोना काल में आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश के लिए योग्यता 12वीं बोर्ड परीक्षा पास रखी गई थी।

परंतु वर्ष 2023 में ये योग्यता क्या रहेगी?, इस संदर्भ में कोई बात स्पष्ट नहीं है। ऐसे में ये स्टूडेंट्स अगले वर्ष में आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश ले पाएंगे या नहीं, इस बात से बड़ी परेशानी में आ गए है एनटीए व जेईई एडवांस्ड को चाहिए जल्द से जल्द वर्ष 2023 की 12वी बोर्ड प्रवेश योग्यता को निर्धरित कर जारी करना चाहिए।

परीक्षार्थियों के लिए सुझाव

  • एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर दिए गए स्वयं के रिपोर्टिंग टाइम पर रिपोर्ट करना है।
  • परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले प्रवेश बंद कर दिए जाएंगे।
  • परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी।
  • साथ ही परीक्षार्थियों को थ्री-लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा।
  • प्रवेश- पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बांये हाथ का अंगूठा का निशान एवं स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा।
  • परीक्षार्थियों को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केंद्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे।