IRCTC : ट्रेन टिकट बुकिंग में डेबिट कार्ड से पेमेंट पर ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं

1026

नई दिल्ली। आईआरसीटीसी (irctc.co.in IRCTC) ने लोगों को डिजिटल लेन-देन व ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने की ओर प्रोत्साहित करने के लिए एक और छूट देनी शुरू कर दी है। अब irctc.co.in पर ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर अब ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं लगेगा, बशर्ते डेबिट कार्ड से बुकिंग करें। डेबिट कार्ड से पेमेंट करने वालों को आईआरसीटीसी ने यह छूट देनी शुरू कर दी है।

पहले ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर बैंक के ट्रांजेक्शन चार्ज के रूप में 5 से 10 या 12 रुपये तक लगा करते थे। IRCTC पहले से ही ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग में ट्रेन यात्रियों को सर्विस चार्ज से छूट दे रहा है। हालांकि इससे आईआरसीटीसी को भारी नुकसान उठाना पड़ा रहा है।

इस घाटे की भरपाई के लिए वित्त मंत्रालय वर्ष 2018-19 के लिए ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग पोर्टल को 120 करोड़ रुपये देगा। आईआरसीटीसी को सरकार द्वारा मार्च, 2019 तक का भुगतान करने के फैसले से यह साफ है कि रेल यात्रियों को फिलहाल ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग में सर्विस चार्ज से छूट मिलती रहेगी।

वर्ष 2017-18 के लिए भी आईआरसीटीसी को 88 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि जब तक IRCTC रेलवे ई-टिकट पर सर्विस चार्ज से छूट देता रहेगा तब तक उसे सरकार की तरफ से इसकी भरपाई की जाती रहेगी। 

नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद IRCTC को लोगों ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में सर्विस चार्ज न लेने के लिए कहा गया था ताकि वह डिजिटल लेन-देन के प्रति प्रोत्साहित हो सकें। पहले जून 2017 तक कोई चार्ज न लगाने के लिए कहा गया था, लेकिन लोगों को और राहत देते हुए इसे कई बार और आगे बढ़ाया गया।