ICAI CA Exam: चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षा का रिवाइज्ड शेड्यूल जारी, यहां चेक करें

53

नई दिल्ली। ICAI CA Exam New Dates: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने चार्टर्ड अकाउंटेंसी परीक्षाओं के लिए रिवाइज्ड शेड्यूल की घोषणा कर दी है। परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.icai.org पर पूरा शेड्यूल चेक कर सरकते हैं।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, इंटरमीडिएट कोर्स परीक्षा ग्रुप I की परीक्षा 3, 5 और 9 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी। ग्रुप II की परीक्षा 11, 15 और 17 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी। ग्रुप I की फाइनल परीक्षा 2, 4 और 8, 2024 मई में आयोजित की जाएगी और ग्रुप II की फाइनल परीक्षा 10, 14 और 16 मई, 2024 को आयोजित होगी।

वहीं इंटरनेशनल टैक्सेशन- असेसमेंट टेस्ट (INTT-AT) का आयोजन 14 और 16 मई 2024 को किया जाएगा। हालांकि पहले भी परीक्षा का आयोजन मई में किया जाना था और जारी किए गए नए शेड्यूल में भी परीक्षा का आयोजन मई महीने में ही किया जाने वाला है। आईसीएआई द्वारा सीए परीक्षा डेटशीट में मामूली बदलाव किए जाने के बाद, कुछ छात्रों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मीम्स भी शेयर किए हैं।

यहां देखें नए शेड्यूल का नोटिस

बता दें, जिस दिन 18वीं लोकसभा के चुनाव के शेड्यूल की घोषणा की गई थी, उसी दिन ICAI ने CA इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा 2024 को स्थगित कर दिया था, जो मई में आयोजित होने वाली थीं। इसी के साथ कहा था कि परीक्षा का नया शेड्यूल 19 मार्च शाम को आधिकारिक वेबसाइट icai.org और icaiexams.icai.org पर जारी किया जाएगा।

परीक्षा स्थगित होने से पहले CA फाइनल मई परीक्षा 2024 ग्रुप 1 के लिए 2, 4, 6 मई को, ग्रुप 2 के लिए 8, 10, 12 मई को और ग्रुप 1 और 2 के लिए CA इंटर परीक्षा मई 2024 3 से 13 मई तक आयोजित होनी थी। वहीं ये तारीखें लोकसभा इलेक्शन के शेड्यूल से क्लैश हो रही थी। इस साल लोकसभा इलेक्शन 7 चरणों में होंगे। जिनकी शुरुआचत 19 अप्रैल 2024 से की जाएगी और 1 जून 2024 को समाप्त होंगे । सभी चरणों के वोटों की गिनती 4 जून 2024 को की जाएगी।

आपको बता दें, ICAI CA परीक्षा की तारीख फाइनल हो जाने के बाद एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, ICAI ने घोषणा की है कि वह हर साल तीन बार चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) के लिए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट परीक्षा आयोजित करेगा। अब तक, आईसीएआई द्वारा सीए इंटर और फाउंडेशन परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती थी। चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) बनने के लिए इन परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है। जिन छात्रों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की है, वे सीए फाउंडेशन परीक्षा दे सकते हैं।

सीए फाउंडेशन परीक्षा पास करने के बाद दूसरा चरण सीए इंटरमीडिएट है। सीए इंटरमीडिएट चरण में चार-चार विषयों के दो ग्रुप्स होते हैं। फाउंडेशन क्लियर करने के बाद, एक छात्र सीए इंटरमीडिएट कोर्सेज के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। फिर उसके बाद सीए फाइनल परीक्षा आयोजित की जाती है, जो सीए बनने का आखिरी चरण है।