Google Home डिवाइसेज को फ्री में मिलेगा यूट्यूब म्यूजिक

1245

नई दिल्ली। गूगल की असिस्टेंट डिवाइस Google Home पहले ही कई म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विसेज जैसे स्पॉटिफाइ, ऐपल म्यूजिक, ऐमजॉन म्यूजिक और यूट्यूब म्यूजिक को सपॉर्ट करता है और अब इसे यूट्यूब म्यूजिक फ्री में मिलने जा रहा है। गूगल ने अनाउंस किया है कि 18 अप्रैल से ही सभी गूगल होम स्मार्ट स्पीकर्स को यूट्यूब म्यूजिक सर्विस का फ्री वर्जन दिया जाएगा। साफ है कि यह सर्विस ऐड-सपॉर्टेड होगी और इससे म्यूजिक सुनने के दौरान ऐड्स भी सुनाई देंगे।

यूजर्स अब ऐड-सपॉर्टेड वर्जन पर मनचाहा म्यूजिक सुन सकते हैं और इसके लिए उन्हें गूगल होम ऐप के ‘सेटिंग्स’ मेन्यू में ‘म्यूजिक’ में जाना होगा। इसके बाद डिफॉल्ट म्यूजिक सर्विस के तौर पर यूट्यूब म्यूजिक को सेलेक्ट करना होगा। बता दें, यूट्यूब की म्यूजिक सर्विस ने भारत में लॉन्च के पहले हफ्ते में ही 30 लाख डाउनलोड्स क्रॉस कर लिए। मार्च में लॉन्च इस ऐप के अब 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स हो चुके हैं।

गूगल की ओर से यह सरप्राइज लॉन्च किया गया था और यूट्यूब ने भारत में यूट्यूब म्यूजिक को कंपनी की पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस यूट्यूब प्रीमियम के साथ मार्च में लॉन्च किया था। यूट्यूब की ओर से यह लॉन्च म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस स्पॉटिफाइ के भारत में लॉन्च होने के बाद किया गया था। भारत में यूट्यूब म्यूजिक ने स्पॉटिफाइ को तो टक्कर दी है, पहले से मौजूद Gaana और JioSaavn को भी यूट्यूब म्यूजिक से कड़ी टक्कर मिल रही है।

बता दें, भारत में काफी सस्ते मोबाइल डेटा और किफायती स्मार्टफोनों से यूट्यूब को जबरदस्त फायदा पहुंचा है। अमेरिका को पछाड़कर भारत अब यूट्यूब का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ रहा बाजार बन गया है। लर्निंग और एजुकेशन, म्यूजिक, हेल्थ और कूकिंग जैसे विविध विषयों पर स्थानीय भाषाओं में सामग्री से यूट्यूब का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। इसी तरह यूट्यूब म्यूजिक के लिए भी कंपनी बड़ा यूजरबेस भारत में तलाश रही है।