Gold ETF Investment: जून तिमाही में गोल्ड ईटीएफ में 300 करोड़ का निवेश

65

नई दिल्ली। Gold ETF Investment: चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सोने में लोगों ने जमकर निवेश किया है। अप्रैल से लेकर जून के बीच गोल्ड ईटीएफ में 298 करोड़ रुपये का निवेश आया है। जानकारों का कहना है कि ऐसा लगता है कि सुरक्षित निवेश होने के कारण आने वाले समय में इसमें और अधिक निवेश निवेशकों की ओर से किया जाएगा।

एम्फी (Amfi) की ओर से जारी किए गए डाटा में जानकारी दी गई, गोल्ड ईटीएफ के बेस में इजाफा हुआ है, जबकि फोलियो नंबर में भी इस अवधि में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

जून तिमाही में फोलियो की संख्या में 1.5 लाख की बढ़त देखने को मिली है और यह 46.06 लाख से बढ़कर 47.52 लाख हो गई है। ये दिखाता है कि निवेशकों का रुझान गोल्ड ईटीएफ की तरफ है। गोल्ड ईटीएफ का एयूएम जून 2023 में बढ़कर 22,340 करोड़ रुपये का हो गया है, जो कि एक साल पहले समान अवधि में 20,249 करोड़ रुपये था।

डाटा के मुताबिक, गोल्ड ईटीएफ में अप्रैल-जून तिमाही में इनफ्लो 298 करोड़ रुपये रहा है। इससे पहले मार्च तिमाही में 1,243 करोड़ रुपये, दिसंबर में 320 करोड़ रुपये और सितंबर में 165 करोड़ रुपये का आउटफ्लो देखने को मिला था।

गोल्ड ईटीएफ में तेजी की वजह लंबी अवधि में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स के बेनिफिट को हटाना और शेयर बाजार की तुलना में गोल्ड के अंडरपरफॉर्मेंस को माना जा रहा है।

गोल्ड ईटीएफ में निवेश आसान
गोल्ड ईटीएफ के जरिए आप आसानी से घरेलू बाजार के सोने के दाम को ट्रेक कर सकते हैं। यह गोल्ड में निवेश करने का एक आसान और डिजिटल तरीका है। इसके सोने की कीमत फिजिकल गोल्ड के बराबर ही होती है। इसे आप शेयरों की तरह आसानी से कभी भी बेच सकते हैं।