Gmail में जुड़े Smart Compose और Smart Reply फीचर

1086

Google ने कंपनी अपनी ईमेल सर्विस Gmail को यूजर के लिए बेहतर बनाने में लगी है। इसी कड़ी में अब गूगल ने जीमेल के लिए दो नए अपडेट्स पेश किए हैं। इनमें से एक Smart Compose है और दूसरा Smart Reply है।हम आपको बताते हैं जीमेल के इन दोनों नए फीचर्स के बारे में और यह भी कि इन्हें कैसे आप एक्टिवेट कर ईमेलिंग आसान बना सकते हैं।

Gmail Compose
जैसे की नाम से ही समझ आ जाता है यह फीचर यूजर को ईमेल करते वक्त बेहद मददगार साबित होगा। इस फीचर की मदद से आपका ईमेल लिखने का वक्त तो बचेगा ही साथ ही उसमें गलतियों के चांसेस भी कम हो जाएंगे। यह फीचर मशीन लर्निंग का उपयोग करते हुए आपके पहले लिखे हुए ईमेल और लिखने की आदत को समझकर ईमेल लिखने में शब्दों और सब्जेक्ट का सजेशन देगा।

ये काफी कुछ ऑटो करेक्ट फीचर की तरह काम करेगा। यह फीचर आपके लिखने की हेबिट को समझते हुए आगे के सेंटेस सजेस्ट करेगा जिससे ईमेल जल्द लिखा जा सके। इसके बाद आपके ईमेल का कंटेंट पढ़कर मशीन लर्निंग की मदद से आपको यह सजेस्ट करेगा कि आपके ईमेल का सब्जेक्ट क्या होना चाहिए।

यूं करें यूजर
फीचर को यूज करने के लिए आपको कुछ अलग करने की जरूरत नहीं होगी। यह फीचर आपके जीमेल में खुद-ब-खुद एक्टिवेट होगा। हालांकि, सेटिंग में जाकर आप इसे एक्टिवेट और डीएक्टिवेट कर सकते हैं। जैसे ही आप ईमेल लिखना शुरू करेंगे आपको संभावित सब्जेक्ट्स दिखाए जाने लगेंगे। जैसे ही आप अपना ईमेल पूरा करके सब्जेक्ट लिखने के लिए उस जगह पर क्लिक करेंगे यह आपको संबंधित सब्जेक्ट सजेस्ट करने लगेगा।

Smart Reply ऐसे करेगा काम
वहीं स्मार्ट रिप्लाय फीचर की बात करें तो यह स्मार्ट कंपोज के मुकाबले कुछ तेजी से काम करेगा। यह यूजर को छोटे सेंटेंस और फ्रेज सजेस्ट करने की बजाय तीन विकल्प देगा उस ईमेल के जवाब के लिए जो आपको मिला है। उदाहरण के लिए अगर आपको कोई ईमेल मिला है जिसमें आपको अपॉइंटमेट की मंजूरी मिली है तो स्मार्ट रिप्लाय आपको कंफर्म्ड, थैंक्स और आई कैन मेक ईट जैसे विकल्प देगा। इन्हें क्लिक करते ही आपका रिप्लाय चला जाएगा।