GATE 2024: परीक्षा परिणाम घोषित, डायरेक्ट लिंक से देखिए रिजल्ट

55

नई दिल्ली। GATE 2024 Result: इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलुरु ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2024 के परिणाम घोषित कर दिए गए है। परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in, goaps.iisc.ac.in पर जाना होगा।

GATE 2024 के स्कोरकार्ड 23 मार्च को उपलब्ध कराए जाएंगे। इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए ये परीक्षा 3 फरवरी से 11 फरवरी के बीच 8 सत्रों में आयोजित की गई थी। बता दें, रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों को एनरोलमेंट आईडी या ईमेल आईडी का उपयोग करना होगा। इसके बाद ही वे रिजल्ट तक पहुंच सकेंगे।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट @GATE24_Official से पोस्ट शेयर करते हुए बताया गया है, “GATE 2024 के परिणाम घोषित हो चुका है। कृपया अपना परिणाम देखने के लिए सीधे GOAPS की वेबसाइट goaps.iisc.ac.in पपर लॉग इन करें”

GATE परीक्षा का आयोजन
इस साल लगभग 6.8 लाख उम्मीदवारों ने GATE परीक्षा के लिए आवेदन किया था। परीक्षाएं 3, 4, 10 और 11 फरवरी, 2024 को देश भर के कई केंद्रों पर दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित की गई थी। बता दें, परीक्षा के लिए फाइनल आंसर की रिजल्ट जारी होने से एक दिन पहले अपलोड की गई थी। वहीं बता दें, प्रोविजनल आंसर की 16 फरवरी को जारी की गईं थी। जिसके बाद 19 फरवरी से 25 फरवरी 2024 तक ऑब्जेक्शन दर्ज करने की अनुमति दी गई थी।

GATE 2024 final answer key- Direct Link

GATE नेशनल लेवल की परीक्षा है, ये उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है, जो भारत के टॉप संस्थानों जैसे कि आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी आदि में मास्टर कोर्सेज या पोस्टग्रेजुएशन इंजीनियरिंग (एमई/एम.टेक) में दाखिला लेना चाहते हैं।

रिजल्ट केबाद ये होगी आगे की प्रक्रिया
रिजल्ट जारी होने के बाद प्रवेश प्रक्रिया में अगला चरण GATE काउंसलिंग है जिसमें दो मुख्य भाग शामिल हैं. पहला कॉमन ऑफर एक्सेप्टेंस पोर्टल (COAP) और सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग फॉर बीटेक (CCMT). बता दें, COAP GATE 2024 स्कोर के आधार पर IIT में प्रवेश की सुविधा प्रदान करता है, जबकि CCMT देश के IIT, NIT और GFTI में एडमिशन की सुविधा प्रदान करता है।