ESIC अस्पतालों में अब आम लोग भी करा सकेंगे इलाज

2365

नई दिल्ली।कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के अस्पतालों में अब आम लोग भी अपना इलाज करा सकेंगे। ESIC ने अपने अंशधारकों के अलावा आम लोगों को अपने उन अस्पतालों में चिकित्सा सेवा लेने की अनुमति दी है जहां क्षमता का पूरा उपयोग नहीं हो रहा है। श्रम मंत्रालय के एक बयान के अनुसार श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार की अध्यक्षता में ईएसआईसी की 5 दिसंबर को हुई 176वीं बैठक में यह निर्णय किया गया।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार इस निर्णय से आम लोगों को सस्ती दर पर चिकित्सा सेवा लेने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही इससे ईएसआईसी अस्पताल में संसाधनों का पूर्ण उपयोग सुनिश्चित हो सकेगा। बैठक में बीमित व्यक्ति के अलावा आम लोगों को उन ईएसआईसी अस्पतालों में चिकित्सा सेवा लेने की अनुमति देने का निर्णय किया गया, जहां पूर्ण क्षमता का उपयोग नहीं हो रहा है।

10 रुपये में डॉक्टर को दिखाइए
इसके लिए लोगों को बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में परामर्श के लिए 10 रुपये और अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवा पैकेज दर का 25 प्रतिशत बतौर शुल्क देना होगा। साथ ही ईएसआईसी पायलट प्रोग्राम के आधार पर शुरुआती एक साल के लिए वास्तविक दर पर औषधि भी उपलब्ध कराएगा।

150 से ज्यादा अस्पताल, 17 हजार बिस्तर
ईएसआईसी के देशभर में 150 से अधिक अस्पताल और करीब 17,000 बिस्तर हैं। बयान के अनुसार ईएसआईसी के कुछ अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए विभिन्न विभागों में अनुबंध के आधार पर पूर्णकालिक कर्मचारी नियुक्त करने को भी मंजूरी दी गई है।

बयान में बताया गया है कि सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, बीमा चिकित्सा अधिकारी ग्रेड-2, जूनियर इंजिनियर, शिक्षकों, पैरामेडिकल तथा नर्सिंग, यूडीसी (अपर डिविजन क्लर्क) और स्टेनोग्राफर समेत कुल 5,200 पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है। बैठक में श्रम एवं रोजगार सचिव हीरालाल सामरिया, ईएसआईसी महानिदेशक राज कुमार तथा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।