Challan: हाइवे पर गलत लेन में ड्राइविंग पर भी लगेगा जुर्माना, एआई कैमरा काट देगा चालान

0
61

नई दिल्ली। Traffic Rules Violation: सरकार जल्द ही ट्रैफिक नियमों के उल्लंघनों का पता लगाने के लिए एआई-सक्षम कैमरे पेश कर सकती है। एआई, ऑप्टिक फाइबर केबल्स (ओएफसी) बुनियादी ढांचे और 5जी से लैस हैं। सरकार हाईवे पर सख्त ट्रैफिक नियम लागू करने की योजना बना रही है। हालाँकि आप सोच सकते हैं कि आप अभी गलत लेन में ड्राइविंग करके बच सकते हैं, लेकिन बहुत जल्द, ऐसा करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने उन्नत और एडवांस उन्नत ट्रैफिक प्रबंधन प्रणाली (एटीएमएस) स्टैण्डर्ड और स्पेसिफिकेशन 2023 को लागू करने के लिए अपनी नई नीति जारी की है। सरकार ट्रैफिक नियमों को लागू करने और सुधार करने के लिए एआई पर बहुत अधिक भरोसा कर रही है।

जहां तक ​​नई नीति का सवाल है, एनएचएआई मौजूदा वीआईडीएस कैमरों को नए पेश किए गए वीडियो इंसीडेंट डिटेक्शन एंड एनफोर्समेंट सिस्टम (वीआईडीईएस) से बदलने पर विचार करेगा। तो, VIDES में क्या खास है? खैर, नई प्रणाली में ट्रिपल राइडिंग, हेलमेट और सीटबेल्ट उल्लंघन, गलत लेन या दिशा में ड्राइविंग, राजमार्ग पर जानवरों की उपस्थिति और पैदल यात्री क्रॉसिंग सहित 14 अलग-अलग घटनाओं की पहचान करने की क्षमता है।

हर 10 किमी पर कैमरे से निगरानी
इन कैमरों को राष्ट्रीय राजमार्गों पर हर 10 किमी पर स्थापित करने की योजना है और हर 100 किमी पर विभिन्न कैमरा फ़ीड को एकीकृत करने के लिए कमांड और कंट्रोल सेंटर होंगे। इसके अलावा ट्रैफिक मॉनिटरिंग कैमरा सिस्टम (टीएमसीएस) को भी अपग्रेड किया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग पर हर 1 किमी पर स्थित, ये कैमरे दुर्घटनाओं और रुके हुए वाहनों का स्वचालित पता लगाने जैसी उन्नत क्षमताओं से संपन्न हैं।