CAT 2023: कॉमन एडमिशन टेस्ट में सफलता के बाद जानिए आगे का पूरा प्रोसेस

86

नई दिल्ली। CAT 2023: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ ने IIM CAT 2023 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जारी कर दिया है।

CAT यानी कॉमन एडमिशन टेस्ट का आयोजन भारत के विभिन्न बिजनेस स्कूलों और मैनेमेंट इंस्टीट्यूय यानी IIM में एमबीए (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) जैसे पोस्टग्रेजुएशन मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाता है। जिन उम्मीदवारों ने CAT (Common Admission Test) में सफलता हासिल की है, जानें- उनके लिए क्या होगा आगे का प्रोसेस, यहां जानें विस्तार से।

CAT परिणाम की घोषणा के बाद, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजेमेंट (IIM) चयन प्रक्रिया के अगले राउंड के लिए बुलाते हैं, जिसमें रिटेन एबिलिटी टेस्ट (WAT), ग्रुप डिस्क्शन (GD) और पर्सनल इंटरव्यू (PI) शामिल होते हैं।

बता दें, भारत के सभी टॉप एमबीए कॉलेज प्रवेश के लिए WAT, GD और PI आयोजित किया जाता है। इंटरव्यू, एस्से/ ग्रुप डिस्क्शनआदि के लिए छात्रों का सिलेक्शन अन्य एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया जैसे एकेडमिक परफॉर्मेंस, एकेडमिक स्ट्रीम, वर्क एक्सीपीरियंल आदि के आधार पर होता है। CAT परीक्षा की तरह, यह राउंड भी आसान नहीं है।

हर साल बी-स्कूलों में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या को देखते हुए, संस्थान सर्वश्रेष्ठ में से सर्वश्रेष्ठ को चुनने में अतिरिक्त सावधानी बरतते हैं। बता दें,
CAT कट-ऑफ पर्सेंटाइल जारी होने के बाद कुछ आईआईएम कॉमन एडमिशन प्रोसेस (CAP) के लिए कॉमन सिलेक्शन प्रोसेस का भी पालन करते हैं।

बता दें, कैट के नतीजे आने के बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की लिस्ट IIM की वेबसाइट पर शेयर की जाती है। फिर, IIM इन उम्मीदवारों को इंटरव्यू लेटर भेजता है। यदि किसी उम्मीदवार को किसी आईआईएम इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है, तो उन्हें अपनी CAT की मार्कशीट और डिग्री को दिखाना होगा और सेल्फ अटैच्ड कॉपी जमा करनी होगी।

21 दिसंबर 2023 को, IIM (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट) लखनऊ ने CAT परिणाम 2023 जारी किया। जो उम्मीदवार CAT परीक्षा में उपस्थित हुए, वे अब आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं। घोषित परिणामों के अनुसार, 3.28 रजिस्टर्ड उम्मीदवारों में से कुल 14 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल मार्क्स हासिल किए हैं।