BMW iX1 इलेक्ट्रिक SUV भारत में लॉन्च, 440km की रेंज का दावा

0
97

नई दिल्ली। BMW iX1 Electric SUV Launched: बीएमडब्ल्यू इंडिया ने आज भारतीय बाजार में मोस्ट अवेटेड BMW iX1 इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च की। कंपनी का दावा है कि कार एक बार फुल चार्ज करने में 440km की रेंज देती है और 5.6 सेकेंड में 100kmph की स्पीड हासिल कर सकती है।

कंपनी ने इसे सिंगल वैरिएंट xDrive30 M स्पोर्ट में 66.9 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर पेश किया है। इच्छुक ग्राहक कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे बुक कर सकते हैं।

भारत में iX1 इलेक्ट्रिक SUV की डिलीवरी अक्टूबर से कम्प्लीट बिल्ट यूनिट (CBU) के रूप में की जाएगी और इसका मुकाबला वोल्वो XC40 रिचार्ज से होगा, जिसकी कीमत 61.25 लाख रुपए है।

तीनों पावरट्रेन में आने वाली पहली कार
बीएमडब्ल्यू iX1 थर्ड जनरेशन की X1 SUV का फुली इलेक्ट्रिक वर्जन है, जिसे इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। कंपनी का दावा है कि X1 इलेक्ट्रिक, पेट्रोल और डीजल तीनों पावरट्रेन में आने वाली अपने सेगमेंट की पहली कार है। BMW iX1 भारत में कंपनी की सबसे सस्ती और चौथी इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी की BMW iX, i7 और i4 जैसी इलेक्ट्रिक कारें यहां पहले से मौजूद हैं।

एक्सटीरियर डिजाइन
डिजाइन के मामले में iX1 कुछ मामूली चेंजेस को छोड़ दें तो रेगुलर X1 की तरह दिखती है। यह एक इलेक्ट्रिक कार है, इसलिए इसमें फ्रंट और रियर बंपर और साइड स्कर्ट पर ब्लू एक्सेंट्स दिए गए हैं। इसके फ्रंट में खास तौर पर ‘I’ पहचान के साथ एक बड़ी BMW किडनी ग्रिल दी गई है। इसमें ग्रिल पर क्रोम हाइलाइट्स के साथ स्लीक एडेप्टिव LED हेडलाइट्स भी हैं।

कार के साइड में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें ईवी-स्पेसिफिक टायरों के साथ 18-इंच के M लाइटवेट अलॉय व्हील मिलते हैं। कार के रियर में इसमें एक इंटीग्रेटेड स्पॉइलर और नीचे एक स्किड प्लेट के साथ एल-शेप्ड LED टेललाइट्स मिलती हैं। कार ग्रे, सिल्वर, ब्लैक, ब्लू और व्हाइट सहित चार कलर ऑप्शन के साथ अवेलेबल है।

इंटीरियर डिजाइन
iX1 का इंटीरियर लेआउट रेगुलर X1 से काफी मिलता जुलता है। केबिन का सबसे बड़ा हाइलाइट कर्व्ड इंटीग्रेटेड डिस्प्ले है, जिसमें 10.25-इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और 10.7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। यह सिस्टम BMW के आई-ड्राइव 8.5 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है और वायरलैस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है। इसमें सभी क्लाइमेट कंट्रोल्स को टचस्क्रीन इंटरफेस से ही कंट्रोल किया जा सकता है।

इसके अलावा कार में एंबिएंट लाइटिंग, हार्मन कार्डन 12 स्पीकर साउंड सिस्टम, मसाज फंक्शन के साथ इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल फ्रंट सीटें, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक, वायरलेस फोन चार्जिंग और बहुत कुछ मिलता है।

180 की टॉप स्पीड
iX1 को परफॉर्मेंस के लिए दोनों एक्सल पर ट्विन इलेक्ट्रिक मोटर दी गईं हैं, जो चारों व्हील पर बराबर पावर सप्लाई करती हैं। ये 313 एचपी की पावर और 494 एनएम का टॉर्क जनरेट करती हैं।

बीएमडब्ल्यू का दावा है कि iX1 5.7 सेकेंड में 0-100 kmph की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 180 kmph है। iX1 में ईको, प्रो, मोड, इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग, ड्राइव एक्सपीरियंस कंट्रोल और माय मोड्स जैसी अन्य सुविधाओं के साथ रीजेनरेटिव ब्रेकिंग मिलती है।

29 मिनट में 10-80% तक चार्ज
इलेक्ट्रिक मोटरों को पावर देने के लिए ईवी में 66.4 kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है, जिसे एक बार फुल चार्ज करने पर 440 km की रेंज (WLTP) मिलने का दावा किया गया है।

बैटरी पैक को चार्ज करने के लिए iX1 के साथ 11 किलोवाट वॉल बॉक्स चार्जर मिलता है जो बैटरी को फुल चार्ज करने में 6.3 घंटे लेता है। इसके अलावा 130 किलोवाट का DC फास्ट चार्जर का भी बायर्स ले सकते हैं। BMW का दावा है कि इससे कार को सिर्फ 29 मिनट में 10-80% तक चार्ज किया जा सकता है।

ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम
सेफ्टी फीचर्स में कार के साथ 6 एयरबैग, ABS, स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, हिल स्टार्ट असिस्ट, एक्टिव पार्क डिस्टेंस कंट्रोल, रियरव्यू कैमरा, पार्किंग असिस्टेंट, ISOFIX माउंट सीट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मिलते हैं। इसके अलावा iX1 में लेन डिपर्चर वॉर्निंग, ब्रेक फंक्शन के साथ क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और पैदल यात्री सुरक्षा की सुविधा भी दी गई है।