पावरफुल इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी 70Km

0
529

नई दिल्ली। दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। कार, बाइक्स और स्कूटर के बाद अब इलेक्ट्रिक साइकिलों को भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं। अमेरिका की प्रमुख इलेक्ट्रिक साइकिल निर्माता कंपनी RadRover ने बाजार में अपनी नई साइकिल RadRover 6 Plus को लॉन्च किया है। ये कंपनी के लाइनअप की पहली ऐसी इलेक्ट्रिक साइकिल है जिसमें सेमी-इंटिग्रेटेड बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

इसकी बैटरी को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है और फिर वापस लगाया जा सकता है। ये तकरीबन लैपटॉप से बैटरी निकालने जितना ही आसानी है। इस बैटरी को फ्रंट फ्रेम में जगह दी गई है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत 1,999 डॉलर (तकरीबन, 1.5 लाख रुपये) तय की गई है। चारकोल कलर की ये बैटरी 10 LED लाइट्स के साथ आते हैं, जिससे आसानी से आप बैटरी की चार्जिंग पोजिशन पर नजर रख सकते हैं।

इस इलेक्ट्रिक साइकिल में हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक, नया एर्गोनोमिक फ्रेम, इजी यूजर इंटरफेस, कस्टम गियर हब मोटर और एक पावरफुल सस्पेंशन दिया गया है। रात के समय बेहतर विजिबिलिटी के लिए इसमें एक स्टैंडर्ड हालो हेडलाइट भी दिया गया है, जो कि साइकिल के स्टार्ट होते ही ऑन हो जाती है। इसके अलावा इसमें फ्लैट टायर भी दिए गए हैं जो कि पूरी तरह से पंचर प्रूफ हैं।

बैटरी और ड्राइविंग रेंज:
RadRover 6 Plus इलेक्ट्रिक साइकिल में कंपनी ने 48V और 14 Ah की क्षमता का लिथियम-ईऑन बैटरी पैक दिया है। कंपनी का दावा है कि ये साइकिल सिंगल चार्ज में 72 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। ये साइकिल तकरीबन 120 किलोग्राम तक का भार उठाने में सक्षम है। इसमें एक डिजिटल डिस्प्ले भी दिया गया है जिसमें आपको स्पीडोमीटर, ऑडोमीटर, पैडल एसिस्ट, क्लॉक जैसी जानकारियां मिलती हैं।

इसके अलावा इसमें एक वाट कैपेसिटी मीटर भी दिया गया है जो यह जांचने में मदद करता है कि मोटर किस समय कितना पावर जेनरेट करता है। हेडलाइट-ऑन इंडिकेटर से आप ये पता कर सकते हैं कि, हेडलाइट्स चालू हैं या बंद हैं। इस साइकिल के साथ कंपनी कुछ एक्सेसरीज भी देती है, जिसमें आगे और पीछे के लिए रैक, यूएसबी चार्जर, बैटरी ट्रैवेल, बैटरी टर्मिनल कवर इत्यादि। कंपनी ने फिलहाल इस साइकिल को ग्लोबल मार्केट में ही बिक्री के लिए पेश किया है।