कोरोना के इलाज पर नई गाइडलाइन, अब न जिंक लेना है और न विटामिन की गोली

0
869

नई दिल्ली। कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है। इसमें उन दवाओं को हटा दिया गया है जो पिछले दिनों डॉक्टर अधिकांश कोरोना मरीजों के इलाज में लिख रहे थे। कोरोना की जो नई गाइडलाइन जारी हुई है उसमें न कोई एंटीबायोटिक, न कोई विटामिन या जिंक की गोली और न आइवरमेक्टिन का इस्तेमाल करना है।
बुखार आने पर केवल पेरासिटामोल देना है।

जो गाइडलाइन जारी हुई है उसमें कई दवाओं को हटा दिया गया, जिनको डॉक्टर सामान्य लक्षण पर भी लिख रहे थे। इसमें आइवरमेक्टिन, जिंक, मल्टी विटामिन आदि शामिल है। साथ ही कोरोना मरीजों के लिए 6 मिनट वॉक टेस्ट की बात इस गाइडलाइन में कही गई है।

रेमडेसिविर के इंजेक्शन को लेकर खास निर्देश जारी किए गए हैं। यह इंजेक्शन केवल हॉस्पिटल में एडमिट गंभीर मरीजों को ही देना है। घर पर जो मरीज हैं उनको इसको लेने के सख्त मनाही है। नई गाइडलाइन में कहा गया है कि मरीजों को बेवजह सीटी स्कैन कराने की जरूरत नहीं है। डॉक्टरों से भी कहा गया है कि वो इस प्रकार की राय न दें।

ऑक्सिजन और स्टेरॉयड का इस्तेमाल सही तरीके से हो। कोरोना की पहली लहर में कोरोना पेशंट्स के लिए कारगर मानी गई प्लाज्मा थैरेपी को केंद्र सरकार ने कोविड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल से पिछले दिनों हटा दिया।