नए कोटा के व्यापारियों का छलका दर्द, कोरोना ने छीनी जिंदगियां और कारोबार

0
641

कोटा।  कोटा व्यापार महासंघ की टीम ने नए कोटा के बाजार जिनमें तलवंडी, आजाद मार्केट, तलवंडी ओपेरा रोड, महावीर नगर,रंगबाडी रोड, केशवपुरा, जवाहर नगर, दादाबाड़ी ,विज्ञान नगर आदि क्षेत्र का दौरा कर वहां के व्यापारियों की समस्याएं जानी।  इस दौरे में कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ,महासचिव अशोक माहेश्वरी, उपाध्यक्ष अनिमेष जैन,सचिव यश मालवीय, अनिल नंदवाना एवं मुकेश भटनागर शामिल रहे। 

जवाहर नगर व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेश माहेश्वरी सचिव पवन राय, संरक्षक देबु राही एवं विष्णु अग्रवाल ने व्यापार महासंघ के पदाधिकारियों को बताया की सबसे व्यस्ततम रहने वाले इस बाजार में कोचिंग संस्थान बंद होने से पूरा व्यापार ठप्प हो गया है। साथ ही अब CBSC बोर्ड की परीक्षाएं भी रद्द होने से जो थोड़े बहुत विद्यार्थी कोचिंग के लिए यहां रह रहे थे, वह भी अब अपने घरों पर चले गए हैं। बाजार खुलने का समय भी उचित नहीं है। समय कम होने के कारण थोड़ा बहुत व्यापार चलता वह भी नहीं चल पा रहा है। उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी को ज्ञापन देकर अनलॉक के समय को बढ़ाने की मांग की। 

तलवंडी व्यापार संघ आजाद मार्केट के अध्यक्ष मुकेश भटनागर सचिव इकबाल सिंह चौधरी एवं तलवंडी व्यापार संघ के अध्यक्ष रविंद्र दुबे एवं सचिव कैलाश चंद्र मंगल ने महासंघ के पदाधिकारियों को बताया कि नए कोटा का सबसे व्यस्ततम चौराहा तलवंडी है। यहां का पूरा व्यापार  बाहर से आने वाले विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों पर ही निर्भर है। लेकिन कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन से पिछले 14 माह से इस क्षेत्र के हर व्यापारी को घाटे का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने व्यापार महासंघ के अध्यक्ष एवं महासचिव को वित्तीय संस्थाओं द्वारा व्यापार के पुनः संचालन के लिए ऋण दिलवाने, बिजली के बिलों को माफ करने एवं सरकार से अनुदान दिलाए जाने की मांग की। कोरोना महामारी के काल में हमारे क्षेत्र के कई व्यापारी कोरोना की चपेट में आकर मौत के आगोश में चले गए है महासंघ के पदाधिकारियों ने उनके प्रतिष्ठानों पर जाकर संवेदना व्यक्त की। 

महावीर नगर दुकानदार संघ के अध्यक्ष अनिल नंदवाना पूर्व अध्यक्ष रमेश चंचलानी, सचिव अनिल अरोड़ा, रंगबाड़ी रोड व्यापार संघ के अध्यक्ष जितेंद्र सोनी, केशवपुरा व्यापार संघ के अध्यक्ष अजय गर्ग ने महासंघ के पदाधिकारियों ने बताया कि पिछले 4 वर्षों से व्यापार पूरी तरह से चौपट हो गया है। 3 वर्ष से तो फ्लाईओवर के निर्माण की वजह से हमारे क्षेत्र का व्यापार ना के बराबर रहा। पिछले 14 माह से कोरोना के चलते बार-बार लगने वाले लॉकडाउन से यहां के व्यापारी पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं। लॉकडाउन ने हमारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। कोरोना के कारण कई व्यापारी अपने परिजनों को खो चुके हैं।

उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ से शीघ्र ही इस क्षेत्र में कोचिंग संस्थानों को पुनः शुरू करवाने मांग की। साथ ही अनलॉक मे बाजार खोलने का समय परिवर्तन किया जाए। कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष कांति जैन महासचिव अशोक माहेश्वरी ने नए कोटा क्षेत्र के सभी व्यापार संघों के पदाधिकारियों एवं व्यापारियों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार के समक्ष आपकी हर बात को रखा जाएगा । कोटा व्यापार महासंघ ने राज्य सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति कुमार धारीवाल को ज्ञापन भेजकर 8 जून से व्यापार करने का समय बढ़ाने मांग की है।

जब तक कोरोना पूर्णरूप से  खत्म नहीं हो जाता, तब तक व्यापार महासंघ सभी व्यापारियों को कोरोना गाइड लाइन की पालना करवाने में पीछे नहीं हटेगा।   हमारा सभी को यही संदेश है कि प्रथम प्राथमिकता हमारे जीवन को बचाना एवं दूसरी प्राथमिकता हमारे व्यवसाय को बचाना है।