कोविड केयर सेंटर पर कोरोना मरीजों को भक्ति संगीत के साथ दी मोटिवेशनल थैरेपी

0
403

कोटा। शहर के कोटा विश्वविद्यालय परिसर में चिकित्सा विभाग व एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के संयुक्त प्रयासों से मानवता की सेवा के लिए संचालित किए जा रहे कोविड केयर सेंटर में मरीजों को शीघ्र स्वस्थ करने और सकारात्मक माहौल देने के लिए अनवरत प्रयास जारी है। इस अनूठे और आदर्श कोविड केयर सेंटर में एलन स्टूडेंट वेलफेयर सोसायटी के तत्वावधान में सोमवार को आर्ट ऑफ लिविंग टीम द्वारा मरीजों को सकारात्मक भक्ति संगीत के माध्यम से जीवन जीने की प्रेरणा दी गई।

यहां सुबह के समय आर्ट ऑफ लिविंग के जिला समन्वयक (शिक्षक वर्ग) रविन्द्र सारस्वत व नेहा सारस्वत के साथ एलन स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मुकेश सारस्वत व कुलदीप शर्मा द्वारा भजन प्रस्तुत किए गए। भजनों के दौरान मरीजों के परिजनों ने आनन्द भी लिया और रविन्द्र सारस्वत ने मरीजों और उनके परिजनों को सकारात्मकता के साथ जीवन जीने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि स्वस्थ होने की भावना मन में रखें, अच्छा सोचें, अच्छे विचार रखें। एलन द्वारा यहां अच्छे माहौल में आपको जल्द स्वस्थ होने की प्रेरणा मिलेगी।

हवन कर पर्यावरण शुद्धि की
कोविड केयर सेंटर में द सेवियर्स फाउंडेशन ग्रुप के सदस्यों ने भी सेवाएं दी। यहां देसी कपूर, देसी घी, लोबान, अगरबत्ती, धूपबत्ती, माचिस, तिल, जौ, नवग्रह सविधा, गोला, कंडे, शकर आदि से युक्त सामग्री से हवन कर उस धूप को कोटा यूनिवर्सिटी के कोविड केयर सेंटर की बाहर की ओर घुमाया गया। यहां मरीज के परिजनों के प्रतीक्षा स्थल, पुलिस छावनी स्थल में धूप दी गई। चिकित्सकों की सलाह से हुए इस कार्य में वार्ड में धूप नहीं दी गई। टीम के रोहित शर्मा ने कहा कि पर्यावरण की शुद्धि के लिए यज्ञ जरूरी है। इससे वातावरण का शुद्धिकरण होता है। इस दौरान टीम के रोहित शर्मा, विकास शर्मा, यूनिवर्सिटी के कुलानुशासक चक्रपाणी गौत्तम, राजेश, सुरेंद्र सिंह राणावत, सत्यनारायण, शुभम गुप्ता मौजूद रहे।