कोविड में आपका ऑक्सीजन स्तर 92-94 है, तो अस्पताल जाने की जरूरत नहीं

0
561

कोटा। शहर के सामाजिक सरोकार से जुड़े व्हाट्सऐप ग्रुप विचित्र पुराण ने आज अपने सदस्यों को कोरोना से बचाव के लिए एक वर्चुअल सेमिनार का आयोजन किया। ग्रुप के एडमिन सुरेन्द्र गोयल विचित्र ने बताया कि सेमिनार के मुख्य वक्ता वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ साकेत गोयल थे।

डॉ. साकेत गोयल ने बताया कि अगर आपकी ऑक्सीजन स्तर 92-94 है, तो आपको इस संदेश को आगे पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी जारी रखें, घर पर रहें। आपको अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं है। आपको स्टेरॉयड की आवश्यकता नहीं है। अगर आप स्टेरॉयड लेते हैं तो आपके लिए नुक़सानदायक हो सकता है।आपको एक्स-रे की आवश्यकता नहीं है। आपको सीटी स्कैन की आवश्यकता नहीं है आपको किसी भी रक्त परीक्षण की आवश्यकता नहीं है।

अगर आपके ऑक्सीजन का स्तर 91% या उससे कम है तो निम्न उपाय करें-

  1. स्टेरॉयड शुरू करें
    -स्टेरॉयड इंजेक्शन और टैबलेट में समान प्रभावशीलता है।
    -डेक्सामेथासोन 6mg टैबलेट या इंजेक्शन- दिन में एक बार 10 दिनों के लिए।
  2. रक्त को पतला करने की दवा शुरू कर सकते हैं।
    -आप निम्न में से किसी एक को ले सकते हैं,
    -ऐपिक्साबान 2.5mg दिन में दो बार या
    -रिवोरोककसाबान 10mg दिन में एक बार
    -अगर आप कलोपिडोग्रेल नाम से खून पतला करने की दवा ले रहें हैं तो डॉक्टर से सलाह करें।
    -अगर आपको किसी प्रकार का रक्तस्राव होता है तब भी सलाह लें।
  3. रेमेडिविर बहुत उपयोगी नहीं है। यदि केवल बीमार होने के 5 दिनों के भीतर दिया जाता है तो यह बीमारी की अवधि को कम करने में मदद करता है ।
  4. टोसीलिज़ुमैब इंजेक्शन केवल तभी जब आपको अस्पताल में बाईपैप के साथ 50% से अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता हो या यदि आप वेंटिलेटर पर हैं तो इसके अनावश्यक उपयोग से फंगल या अन्य न्यूमोनिया या अन्य संक्रमण होने का जोखिम होता है। क्योंकि यह शरीर की प्रतिरक्षा को गंभीर रूप से कम करता है।
  5. जब भी बिस्तर पर रहें अपने पेट के बल लेटने की कोशिश करें। न कि अपनी पीठ पर (प्रोनिंग)। इससे ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।
  6. जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं, सभी निर्णय इस आधार पर किए जाते हैं कि आपको कितनी ऑक्सीजन की आवश्यकता है। किसी भी सीटी स्कैन या एक्स-रे की कोई आवश्यकता नहीं है। सीटी या एक्स-रे किसी भी उपचार को तय करने में मदद नहीं करता है। यह समय और धन की बर्बादी है।
  7. यदि आपको घर पर 3-4L से अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता है, तो अस्पताल का बिस्तर खोजने की कोशिश करें। कोविड -19 का गृह ऑक्सीजन प्रबंधन:
    -अधिक महत्वपूर्ण है ऑक्सीजन स्तर की निगरानी। यह 92-94 होना चाहिए।
    -अगर ऑक्सीजन स्तर 91 या उससे कम है, तो ऑक्सीजन का उपयोग शुरू करें।
    -ऑक्सीजन स्तर 92-94 प्राप्त करने के लिए 1L या 2L या उच्च प्रवाह पर ऑक्सीजन शुरू करें।
    -ऑक्सीजन प्रवाह 3L या 4L या 5L या अधिक तक बढ़ सकता है, यदि संतृप्ति रीडिंग 92-94 प्राप्त करने के लिए मशीन पर विकल्प है।
    -92-94 का ऑक्सिजन स्तर पर्याप्त है। 99 या 100 बनाने के लिए ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने की आवश्यकता नहीं है। कभी-कभी अधिक स्तर हानिकारक होता है।
    -एक बार ऑक्सीजन शुरू होने के बाद ऑक्सीजन के स्तर में सुधार होने में बहुत समय नहीं लगता है। इसमें लगभग 2/3 मिनट या उससे कम समय लगता है।