छावनी व्यापार संगठन ने कोरोना काल में जन सेवा एवं जन जागृति में निभाई अहम भूमिका

0
332
कोटा | छावनी व्यापार संगठन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी का शपथग्रहण समारोह।

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि कोटा में कोचिंग स्कूल खुलने एवं नाइट कर्फ्यू हटने से बाजारों में रौनक लौट आई है। आवाजाही भी बढ़ी है, लेकिन कोरोना अभी गया नहीं है। अतः सावधानी एवं सतर्कता बरतते हुए, निरंतर जन जागृति अभियान चलाया जाना आवश्यक है। वे आर्य समाज भवन तिलक नगर छावनी पर आयोजित छावनी व्यापार संगठन की नवगठित कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

समारोह के मुख्य अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि छावनी व्यापार संगठन शहर के बड़े क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है। कोरोना काल में लम्बे समय तक इस क्षेत्र में कोरोना संक्रमित आने से कर्फ्यू की मार झेलनी पड़ी है। फिर भी क्षेत्र के हमारे पूर्व वार्ड पार्षद अजय चतुर्वेदी, छावनी व्यापार संगठन के पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र पाल सिंह एवं नवनिर्वाचित अध्यक्ष अशोक अग्रवाल के नेतृत्व में करीब 1 माह तक लगातार भोजनशाला चलाकर जनसेवा का अनूठा उदाहरण पेश किया है।

साथ ही कोरोना के संक्रमण की वजह से संस्था द्वारा जन जागृति अभियान के तहत बाजारों को एवं प्रतिष्ठानों को कई बार सैनिटाइजर करवाया गया। उन्होंने सुझाव दिया कि मार्केट सकड़ा होने एवं दुकानों की बहुतायत को देखते हुए यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का उपयोग निरंतर किया जाना चाहिए। ताकि किसी भी प्रकार की पुनरावृत्ति नहीं हो।

छावनी व्यापार संगठन के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने कहा कि हमारा संगठन महासंघ द्वारा की जाने वाली सभी पहल को लागू करने में सदैव अग्रणी रहा है। उन्होंने कहा कि व्यापार महासंघ द्वारा पूरे शहर में सैकड़ों भोजनशाला एवं जन जागृति अभियान चलाकर शहर की अर्थव्यवस्था को पुनः पटरी पर लाने के प्रयास किये हैं। इसी के तहत स्कूल एवं कोचिंग खुलवाने एवं नाइट कर्फ्यू हटाने में भी व्यापार महासंघ ने बहुत बड़ा योगदान दिया है।

कोरोना का में सर्वाधिक समय तक छावनी क्षेत्र में लगे कर्फ्यू एवं लॉकडाउन को हटवाने में भी योगदान दिया। कर्फ्यू के दौरान बाजारो में बीच-बीच में कर्फ्यू में ढील दिलवाकर करोड़ों रुपए का खराब होने वाला सामान दुकानों से निकलवा कर करोड़ों रुपए का नुकसान होने से व्यापारियों को बचाया है ।

विशिष्ट अतिथि क्षेत्र के पूर्व पार्षद अजय चतुर्वेदी ने कहा कि कोरोना का काल में क्षेत्र के व्यापारियों ने जन सेवा एवं जन जागृति में पूरा योगदान प्रदान किया है, जिससे विकट समय में भी इस क्षेत्र में यहां के निवासियों को राहत मिल पाई है । विशिष्ट अतिथि एसआई महेंद्र सिंह ने कहा क्षेत्र में बड़े समय तक कर्फ्यू में भी यहां के व्यापारियों ने संयम बरतते हुए व्यवस्था बनाए रखने में अपना योगदान दिया है।

इन्हें दिलाई शपथ
समारोह के प्रारंभ में कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने छावनी व्यापार संगठन छावनी के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल सचिव शहजाद खान सहित कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारियों जिनमे विजय नेमिनानी, श्याम गुर्जर, सतपाल सिंह, मोनू, दीपक बुलिया, कैलाश नेमीनानी, विनोद जैन, पूनम अग्रवाल, मोहन, प्रशांत मीणा, विशान खान, नादिर एवं सहदेव शर्मा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।