दुनिया की सबसे सुरक्षित कार से लाल किला पहुंचे पीएम मोदी

0
1505

नई दिल्ली। भारत को आजाद हुए 73 साल पूरे हो गए हैं। ऐसे में आज पूरे देश भर में 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने लाल किले से पूरे देश को संबोधित किया। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार बच्चों को नहीं बुलाया गया था, जिसकी कमी प्रधानमंत्री को भी खली। वहीं, कोविड-19 के कारण अतिथियों की संख्या भी काफी सीमित थी। लेकिन इन सब के बीच इस ऐतिहासिक कार्यक्रम ने कई मायनों में सुर्खियां बटोरीं।

इनमें प्रधानमंत्री का भाषण, लाल किले की सजावट और पीएम मोदी की Range Rover Sentinel से ग्रैंड एंट्री शामिल हैं। पीएम मोदी (PM Narendra Modi) की Range Rover Sentinel सुरक्षा और परफॉर्मेंस के मामले में दुनिया की सबसे बेहतरीन कारों में से एक है। आज हम आपको इस कार की खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पीएम मोदी की Range Rover Sentinel दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। यह एक ऑर्मड गाड़ी है, जिस पर गोलियों और बम का असर नहीं पड़ता है। इस कार के सेफ्टी फीचर्स का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यह कार IED ब्लास्ट तक को झेल सकती है। वहीं, इसका टायर डैमेज होने के बावजूद 100 किलोमीटर तक चल सकता है। यह कार मुश्किल से मुश्किल रास्तों जैसे पानी, कीचड़ और पत्थरों के बीच भी आसानी से चल सकती है। यह कार कैमिकल और गैस अटैक को भी झेल सकती है।

दुनिया की सबसे ताकतवर कार
परफॉर्मेंस की बात करें तो Range Rover Sentinel दुनिया की सबसे ताकतवर इंजन वाली कारों में से एक है। इसमें Jaguar सोर्स्ड 5.0-लीटर, सुपरचार्ज्ड V8 इंजन दिया गया है। इसका इंजन 375bhp की मैक्सिमम पावर और 508Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। Range Rover Sentinel महज 5.3 सेकेंड्स में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 218 किलोमीटर प्रति घंटा है।

रोड शो के लिए बेहतरीन कार
Range Rover Sentinel में पैनारॉमिक सनरूफ दिया गया है, जिसका इस्तेमाल रोड-शो के दौरान होता है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री अक्सर रोड-शो के दौरान इस कार में नजर आते हैं। इसके अलावा मुश्किल समय में यह कार अपने दुश्मनों पर कहर बन कर गिर सकता है। इसमें कई खतरनाक फीचर्स दिए गए हैं, लेकिन पीएम की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन फीचर्स को सार्वजनिक नहीं किया गया है।