CBSE 10वीं का रिजल्ट आज होगा घोषित, ऐसे देखें परिणाम

0
1120

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन के 10वीं का रिजल्ट 15 जुलाई 2020 यानि बुधवार को जारी किया जाएगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी पुष्टि करते हुए ट्वीट किया है। CBSE बोर्ड द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट results.nic.in, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर रिजल्ट जारी किया जाएगा। इस साल 10वीं CBSE बोर्ड की परीक्षा में करीब 16 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं।

रिजल्ट सीधे स्कूलों को पहुंचेगा
बोर्ड ने ये भी जानकारी दी कि वेबसाइट पर जारी होने के अलावा रिजल्ट सीधे स्कूलों को भेजा जाएगा। ये रिजल्ट हाल ही बनाए गए नए ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।
CBSE Class 10th Result 2020: ऐसे चेक करें 10वीं का रिजल्ट

  • सबसे पहले CBSE बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं
  • यहां 10वीं परीक्षा रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करें
  • नए पेज पर अपना रोल नंबर फीड करें
  • रोल नंबर सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
  • यहां से रिजल्ट का प्रिंट भी ले सकेंगे

वेबसाइट के अलावा यहां देखे रिजल्ट
बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट के समय देखा था कि रिजल्ट जारी होने के साथ ही उसकी वेबसाइट क्रेश हो गई थी। कई घंटों तक बच्चे अपना रिजल्ट नहीं देख पाए थे। ऐसे में बोर्ड ने 10वीं के रिजल्ट के लिए अन्य व्यवस्था भी की है। डिजिलॉकर (DigiLocker Mobile App) – बच्चे डिजिलॉकर मोबाइल एप (DigiLocker Mobile App) के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। DigiLocker Mobile App पर लॉगिन होने के लिए CBSE का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ओटीपी और रोल नंबर के अंतिम 6 अंकों की आवश्यकता होगी।

  • SMS या इमेल – बोर्ड ने बताया कि बच्चों को SMS के जरिए भी रिजल्ट भेजा जाएगा। ये SMS उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी भेजा जाएगा। इसके अलावा रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी भेजा जाएगा।
  • UMANG APP – बच्चे इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी (Ministry of electronics & IT) के उमंग एप (UMANG APP) पर जाकर भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। ये एप सभी एंड्रॉयड, IOS और विंडो बेस्ड स्मार्ट फोन के अलावा ummang.gov.in के लिए उपलब्ध है।
  • IVRS – बच्चे बोर्ड द्वारा जारी टेलिफोन नंंबर पर कॉल कर के भी अपना रिजल्ट जान पाएंगे। बोर्ड द्वारा जारी नंबर इस प्रकार है – 24300699 (केवल दिल्ली के लिए) और 011-24300699 (देश के अन्य स्थानों के लिए)।

मंत्री ने ट्वीट कर की पुष्टि
12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित करने के बाद 10वीं के रिजल्ट को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई थी। दरअसल मंगलवार सुबह खबर थी कि रिजल्ट आज जारी हो सकता है, लेकिन सीबीएसई के प्रवक्ता ने इसका खंडन किया। कुछ देर बाद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियार निशंख ने ट्वीट कर पुष्टि की कि रिजल्ट बुधवार को जारी किया जाएगा।

बता दें कोरोना संक्रमण के चलते CBSE को 10वीं और 12वीं के कई विषयों की परीक्षाएं स्थगित करना पड़ी। CBSE बोर्ड ने इस बार असेसमेंट स्कीम से छात्रों का रिजल्ट तैयार किया है। ऐसे में 12वीं की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई। बोर्ड का कहना है कि ऐसी स्थिति में छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी करने का कोई औचित्य नहीं है क्योंकि रिजल्ट असेसमेंट स्कीम से तैयार किए गए। असेसमेंट स्कीम के तहत छात्रों को परीक्षा के पिछले 3 पेपरों के औसत अंक के आधार पर नंबर दिए गए हैं। ऐसे में जो पेपर रद्द हुए हैं, उन सभी शेष पेपरों के नंबर उन पेपरों के एवरेज नंबर के आधार पर दिए जाएंगे जो पहले ही हो चुके हैं।

परीक्षा हुई निरस्त
गौरतलब है कि 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2020 से 20 मार्च 2020 के बीच हुई। दिल्ली में हिंसा के कारण कुछ क्षेत्रों में 10वीं और 12वीं परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी। बाद में 10वीं की शेष बची परीक्षा निरस्त कर दी गई।