आपूर्ति बढ़ने की उम्मीद में ब्रेंट क्रूड गिरकर 42.92 डॉलर प्रति बैरल

0
457

नई दिल्ली।तेल की आपूर्ति बढ़ने की उम्मीद में क्रूड की वैश्विक कीमतों में सोमवार को एक फीसदी गिरावट देखी गई। इस सप्ताह तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक की तकनीकी बैठक होने वाली है। माना जा रहा है कि इस बैठक में क्रूड उत्पादन कटौती को घटाने की सिफारिश की जा सकती है। उत्पादन में कटौती के कारण ही तेल कीमत में तेजी देखी जा रही थी। अब यदि कटौती को घटाया जाएगा, तो बाजार में क्रूड की आपूर्ति बढ़ेगी। इससे तेल कीमत फिर गिर सकती हैं।

क्रूड की मांग घटने की आशंका
इंट्र्राडे कारोबार में प्रमुख कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 0.7 फीसदी गिरकर 42.92 डॉलर प्रति बैरल तक आया। वहीं अमेरिकी बेंचमार्क तेल वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड 0.8 फीसदी गिरकर 40.22 डॉलर प्रति बैरल पर ट्र्रेड कर रहा था। कोरोनावायरस संक्रमण का मामला बढ़ने के कारण पिछले सप्ताह तेल कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई। दुनिया के सबसे बड़े तेल उपभोक्ता अमेरिका में कई प्रांतों की सरकारों ने यात्रा पर कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए यात्रा पर सख्त प्रतिबंध लगा दिए हैं। इससे तेल की मांग घटने की आशंका है।

शुक्रवार को हालांकि क्रूड प्राइस में 2 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखा गया था, क्योंकि इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी ने इस साल तेल की मांग का अनुमान बढ़ाकर 4 लाख बैरल रोजाना कर दिया था। ओपेक प्लस देशों द्वारा मई से लेकर जुलाई तक तेल उत्पादन में 97 लाख बैरल रोजाना की कटौती किए जाने के बाद हाल में तेल की कीमतों में अप्रैल के निचले स्तर के मुकाबले भारी उछाल देखा गया है।

अप्रैल में ब्रेंट क्रूड 16 डॉलर प्रति बैरल से नीचे चला गया था, जो 21 साल का निचला स्तर है। ओपेक की ज्वाइंट मिनिस्टेरियल मॉनिटरिंग कमेटी (जेएमएमसी) की बैठक मंगलवार और बुधवार को होने वाली है। इस बैठक में उत्पादन कटौती के अगले स्तर को लेकर सिफारिश की जाएगी।