चीनी वस्तुओं के बॉयकॉट के संकल्प के साथ व्यापारियों ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

0
1248
कोटा में शहीदों को श्रद्धांजलि देते सर्राफा व्यापारी।

कोटा। लद्दाख की गलवान घाटी में चीन के साथ हुई हिंसक झड़प में तीन दिन पहले अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेना के जवानों को गुरुवार को न्यू सर्राफा मार्केट में सर्राफा व्यापारियों ने दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर व्यापारियों और कर्मचारियों ने चीनी सामानों के बहिष्कार करने का संकल्प भी लिया।

श्री सर्राफा बोर्ड की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल ‘विचित्र’ एवं सचिव विवेक कुमार जैन ने कहा कि चीन की इस हरकत से देशवासियों में गुस्सा भरा हुआ है और हम सर्राफा व्यवसाई भारत सरकार से मांग करते हैं कि चाइना से व्यापारिक संबंध खत्म करे।
‘विचित्र’ ने कहा कि अब समय आ गया है कि हमें आत्मनिर्भर बनना होगा।

प्रत्येक नागरिक चीन में बने सामानों का बहिष्कार करके लोकल प्रॉडक्ट खरीदने का संकल्प ले और व्यापारी भी इसे बेचना बंद कर दे तो चीन की आर्थिक स्थिति डगमगा जाएगी। हम बॉर्डर पर तो नहीं जा सकते परन्तु सीमा पर तैनात जवानों के साथ ही हम देश के अंदर चीनी उत्पादों का बॉयकॉट करते हुए उसके खिलाफ आर्थिक युद्ध में योगदान देकर भारत को विजय दिला सकते हैं।

संस्था के पूर्व अध्यक्ष आनंद राठी ने कहा कि भारतीय सेना को ललकारना चीन की बड़ी भूल है। उसकी इस कायरतापूर्ण कार्रवाई का मोदी सरकार को बदला लेना चाहिए। जिससे फिर कभी चीन हमारे देश पर आंख उठाकर नहीं देख सके। उन्होंने कहा कि हर भारतवासी को चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने की जरूरत है।

इस अवसर पर श्री सर्राफा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष कैलाश अग्रवाल, रामस्वरूप गोयल, उपाध्यक्ष सुशील लोहिया, संयुक्त सचिव दीपक मेवाड़ा, कार्यकारिणी सदस्य राधेश्याम मित्तल, महेंद्र सोनी, योगेश सोनी कोषाध्यक्ष ओमप्रकाश सोनी, स्वर्ण रजत कला उत्थान समिति के अध्यक्ष रमेश सोनी, थोक सर्राफा विक्रेता व्यवसायिक संघ के अध्यक्ष अरुण जैन, उपसचिव नरेन्द्र जैन एवं रामपुरा सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष भगवान लड्डा, सचिव लेखराज गौतम, सर्राफा मुनीम संघ के अध्यक्ष ओम नागर सहित कई व्यापारी उपस्थित थे।