कोटा के GMA प्लाज़ा, न्यू क्लॉथ, न्यू सर्राफ़ा एवं स्वर्ण रजत मार्केट खोलने की मांग

0
989

कोटा। बुधवार को रामपुरा कोतवाली थाना क्षेत्र के जीएमए प्लाज़ा, न्यू क्लॉथ मार्केट, न्यू सर्राफा मार्केट एवं स्वर्ण रजत मार्केट को खुलवाने के लिए मांग जोर पकड़ने लगी। इन प्रमुख बाजारों के अध्यक्ष एवं महामंत्री ने मार्केट्स को खुलवाने के लिए जिला कलेक्टर को ज्ञापन भेजते हुए कहा कि कोतवाली थाना क्षेत्र में शहर की ह्रदय स्थली में जीएमए प्लाज़ा, न्यू क्लॉथ मार्केट, न्यू सर्राफ़ा मार्केट एवं स्वर्ण रजत मार्केट की करीब एक हजार दुकानें लॉकडाउन के चलते पिछले पचास दिनों से बंद पड़ी हैं ।

जीएमए के अध्यक्ष राकेश जैन ने कहा कि कोटा के इन प्रमुख बाज़ारों का कोटा शहर ही नहीं अपितु प्रदेश में अपना स्थान है। इन बाज़ारों के एक तरफ़ सेवन वंडर और छोटा तालाब है तो दूसरी तरफ़ नगर निगम का फ़ायर स्टेशन। इसी तरह एक तरफ़ जवाहर मार्केट आदि है। यह क्षेत्र रहवासी नहीं है फिर भी इन बाज़ारों में कर्फ़्यू लगाया हुआ है।

श्री सर्राफ़ा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल विचित्र ने कहा कि लॉक डाउन 3 के अंतर्गत शहर के अन्य कई क्षेत्रों में दुकानें खोलने की इजाजत दी गई है, किंतु हमें नहीं दी गई। जबकि, हमारे सर्राफा और स्वर्णकार व्यापारियों और कारीगरों को दुकानों की सुरक्षा की चिंता सताए जा रही है। स्वर्ण रजत कला उत्थान समिति के सचिव राजेंद्र सोनी ने कहा कि व्यापारियों को दुकान में दीमक लगने का भय सता रहा है। साथ ही हमारे बाजार के कारीगरों को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है।

क्लॉथ मर्चेंट्स एसोसियेशन के अध्यक्ष तेजेंद्रपाल सिंह रिम्पी ने कहा कि व्यापारियों का बहुत बड़ा नुक़सान हो रहा है। क्योंकि किसी के माल को चूहे ख़राब कर रहे हैं तो किसी के बेशकीमती माल में फफूंद लग रही है। जीएमए के महामंत्री रमेश आहूजा ने कहा कि इन बाजारों को शीघ्र खोलने की स्वीकृति प्रदान करें। जिससे व्यापारियों को राहत मिल सके।