तबलीगी जमात के विदेशी लोगों पर ऐक्शन, करीब 700 पासपोर्ट जब्त

0
834

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच तबलीगी जमात के विदेशी सदस्यों को पुलिस ने झटका दिया है। कोरोना का क्वॉरंटाइन पूरा कर चुके करीब 700 जमातियों का पासपोर्ट और बाकी ट्रेवल डॉक्यूमेंट जब्त कर लिए गए हैं। ये वही लोग हैं जो लॉकडाउन के बीच निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस इनसे पूछताछ करेगी।

तबलीगी जमात से जुड़े हजारों लोगों ने हाल ही में अपना कोरोना क्वारंटाइन पूरा किया था। दिल्ली सरकार ने पिछले हफ्ते जिलाधिकारियों को यह निर्देश दिया था कि वे तबलीगी जमात के 2,446 सदस्यों को पृथक-वास केन्द्रों से छोड़ दें यानी सबको घर जाने की इजाजत मिल गई थी। इसमें भारत के अलग-अलग राज्यों के जमातियों को घर जाने की छूट थी।

लेकिन निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए विदेशी जमातियों को पुलिस के हवाले किया गया था। तब इनकी संख्या 567 बताई गई थी। सरकार के एक अधिकारी ने कहा था, ‘उन्हें (विदेशी जमातियों को) वीजा उल्लंघन जैसे विभिन्न उल्लंघनों के संबंध में पुलिस के हवाले किया जा रहा है।’

फिलहाल इन विदेशी जमातियों के पासपोर्ट और ट्रेवल डॉक्यूमेंट जब्त किए गए हैं। फिलहाल ये देश नहीं छोड़ सकते। इनके बयान लिए जाएंगे कि क्या इन्हें मरकज में किसी साजिश के तहत रोका गया था।