राजस्थान सरकार का रेड जोन जिलों को ग्रीन जोन में बदलने का एक्शन प्लान

0
857

जयपुर। कोरोना संक्रमण (Corona Infaction) के आधार पर राजस्थान के 8 रेड जोन ( Red Zone) जिलों को ग्रीन जोन (Grenn Zone) में बदलने के लिए सरकार ने अपना एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। इसे लागू करने के लिए प्रयास शुरू किये जा चुके हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि राजस्थान के 8 जिले रेड जोन में, 19 ऑरेंज जोन में और 6 जिले ग्रीन जोन में शामिल किए गए हैं, जहां कोई भी पॉजीटिव केसेज नहीं मिले हैं। प्रदेश में जिन जिलों को रेड जोन में शामिल किया है, उनमें से भी कई जिलों में पॉजिटिव से नेगेटिव होने वालों की काफी तादाद है। इनमें से कइयों को डिस्चार्ज भी किया जा चुका है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि जिन 8 जिलों को भारत सरकार ने रेड जोन में माना है और जहां कर्फ्यू लगा हुआ है, हालात थोड़े गंभीर हैं, उनके लिए विशेष एक्शन प्लान बनाकर काम किया जा रहा है। इन क्षेत्रों के 1, 3 और 5 किलोमीटर के बफर जोन में व्यापक स्तर पर स्क्रीनिंग व सर्वेक्षण का काम चल रहा है। लोगों को होम क्वारेंटाइन, सरकारी क्वारेंटाइन, आइसोलेशन में रखा जा रहा है।

चार जिलों में कोई पॉजिटिव नहीं
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश के ओरेंज जोन में शामिल 3-4 जिले ऐसे हैं, जहां पिछले कई दिनों से कोई पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है। ऐसे जिले भी जल्द ऑरेंज जोन से ग्रीन जोन में जा सकते हैं। राजस्थान तो देश के उन राज्यों में है, जिसने कोरोना संक्रमण को क्षेत्र में बढ़ने से रोका है।