NCERT की पहली से बारहवीं तक की सभी नई किताबें ऑनलाइन

0
1246

नई दिल्ली। लॉकडाउन के बीच घरों में बैठे बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई तो शुरू गई है, लेकिन स्कूल और बाजार सब बंद होने से उनके सामने किताबों के न मिलने की एक बड़ी दिक्कत थी। एनसीइआरटी ने स्कूली बच्चों की अब इस दिक्कत को भी दूर कर दिया है। उन्हें सारी किताबें अब घर बैठे आनलाइन मिल जाएगी।

एनसीइआरटी ने इसे लेकर ई-बुक्स डैश एनसीईआरटी नाम से एक पोर्टल जारी किया है। खास बात यह है कि इस पोर्टल पर कक्षा एक से लेकर बारहवीं तक के सभी विषयों की चालू सत्र की नई किताबें क्यूआर कोड के साथ उपलब्ध है। जिसे छात्र एक साथ भी डाउनलोड कर सकता है। या फिर वह एक-एक चैप्टर भी डाउनलोड कर सकता है।

सभी चैप्टर का भी क्यूआर कोड दिया गया है। इसके साथ ही सभी राज्यों और संघ शासित क्षेत्रों के लिए तैयार की गई एनसीईआरटी की किताबों को भी इस पोर्टल के जरिए आनलाइन किया गया है। बता दें कि अभिभावकों की ओर से भी किताबों को उपलब्ध कराने की मांग की गई थी। जिसके बाद एनसीआरटी ने यह पहल की है।

इस बीच स्कूली बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। जो टेलीविजन, यूट्यूब, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया के जरिए लाइव आयोजित की जा रही है, इसके साथ स्कूलों की ओर से अलग-अलग विषयों के शिक्षक भी वीडियों तैयार कर छात्रों को सीधे भी भेज रहे है। वहीं मंत्रालय के स्तर पर आनलाइन पढ़ाई की लगातार मानीटरिंग भी हो रही है।

तीन दिन में मिले भारी सुझाव
मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छेड़ी गई पढ़े भारत आनलाइन मुहिम को भी इस दौरान काफी सुझाव मिल रहे है। मुहिम को पहले ही तीन दिनों में करीब 37 सौ लोगों से सुझाव दिए है। इसके साथ ही ट्वीटर पर ट्रेंड करने वाले टॉप-10 विषयों में भी शामिल है। मंत्रालय ने इसे लेकर फिलहाल 16 अप्रैल तक लोगों से सुझाव देने को कहा है।

बता दें कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 10 अप्रैल को इस मुहिम को लांच किया था। साथ ही संकेत दिया था कि भविष्य़ में आनलाइन पढ़ाई को बडे स्तर पर शुरू किया जाएगा। इससे पहले मंत्रालय ने आनलाइन परीक्षा को लेकर भी एक कमेटी गठित की है।